scriptशरीर से अधिक पसीने का निकलना देता है कई बीमारियों का संकेत, ना करें इसे नजरअंदाज | Excessive sweating gives signs of many diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

शरीर से अधिक पसीने का निकलना देता है कई बीमारियों का संकेत, ना करें इसे नजरअंदाज

बहुत अधिक पसीना आने की समस्या को नजरअंदाज न करें
अधिक पसीना आना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है
पसीने की समस्या की जांच अवश्य करवाएं

Mar 11, 2021 / 08:49 pm

Pratibha Tripathi

Excessive sweating

Excessive sweating

नई दिल्ली। गर्मी की शुरुआत होते ही शरीर से पसीना का निकलना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के दौरान कम तो किसी के काफी ज्यादा पसीने के निकलने की शिकायत बनी रहती है। कुछ लोगों को तो खाना खाते समय भी इतना पसीना निकलने लगता है कि वो पसीने से तर-बतर हो जाते हैं, इतना ही नही किसी किसी के पैर के तलवे से लेकर हाथों की हथेलियां से भी इतना पसीना निकलने लगता है कि किसी से हैंडशेक करने से पहले उन्हें हथेलियां तक पोछनी पड़ जाती हैं अगर ऐसा ही कुछ आपके साथ भी हो रहा है तो इस समस्या को सामान्य बात समझकर नजरअंदाज ना करें क्योंकि अधिक पसीने का निकलना भी हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत।

यह भी पढ़ें
-

गर्मियों में बच्चा कर रहा उल्टी, अपनाएं ये घरेलू उपाय तुंरत मिलेगी राहत

बिना किसी कारण के पसीना का निकलना
अमेरिकन एकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी से जुड़े डर्मेटॉलजिस्ट बेन्जामिन बारान्किन कहते हैं, ‘ज्यादातर मौकों पर पसीना आना एक नेचुरल प्रक्रिया है। क्योकि जब भी आप कोई मेहनत वाला काम करते है या फिर तनाव में होते हैं या फिर गुस्सा या फिर किसी डर का सामना कर रहे होते हैं तो आपको पसीना आना नॉर्मल सी बात है। लेकिन हाइपरहाइड्रोसिस यानी बहुत अधिक पसीना आने की समस्या उन लोगों को होती है जिन्हें ठंडे वातावरण के साथ ही बिना किसी मेहनत के चलते पसीना आने लगता है तो यह संकेत आपके शरीर के लिए सही नही होते है।

इन बीमारियों की वजह से आ सकता है बहुत अधिक पसीना जैसे-

– मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओे के ज्यादा पसीना निकलने लगता है।

– थायराइड : जब किसी मरीज को हाइपोथायरॉयडिज्म की बीमारी हो जाती है तो उसका शरीर हीट और गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील हो जाता है और इस वजह से बहुत अधिक पसीना आने की दिक्कत होने लगती है

डायबिटीज : डायबिटीज के मरीज को भी पसीना ज्यादा आता है क्योकि वे लोग इन्सूलिन की दवा लेते हैं जिससे उनके शरीर का ब्लड ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है तो इस वजह से भी उन्हें रात के समय बहुत अधिक पसीना आने लगता है।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना वैक्सीन से महिलाओं को खतरा! दिख रहे खतरनाक साइड इफेक्ट

-हार्ट अटैक: बहुत अधिक पसीना उन लोगों को भी आता है जो आना हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर या हृदय से संबंधित किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित होते है हालांकि हार्ट अटैक पड़ने पर पसीने के साथ साथ चेस्ट पेन भी होता है।

– शराब की लत : जो लोग बहुत अधिक शराब पीते है उनके शरीर का हार्ट रेट बढ़ जाता है और इस कारण बहुत अधिक पसीना आने की दिक्कत हो सकती है।

Home / Health / शरीर से अधिक पसीने का निकलना देता है कई बीमारियों का संकेत, ना करें इसे नजरअंदाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो