हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हल करना है तो आज से ही करें अलसी का उपयोग

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हल करना है तो आज से ही करें अलसी का उपयोग

By: Subodh Tripathi

Published: 02 Mar 2021, 04:11 PM IST

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को हाइपरटेंशन अपनी चपेट में ले रहा है। हाइपरटेंशन की वजह से व्यक्ति को किडनी से लेकर हार्ट तक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको अलसी का उपयोग बताएंगे। जिसके माध्यम से आप हाइपरटेंशन से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपके शरीर में ब्लड का प्रेशर 120 से 80 से अधिक रहता है। तो यह समस्या हाई बीपी यानी उच्च रक्तचाप कहलाती है। जिसके कारण शरीर में कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है। लेकिन आप चाहें तो इसे कुछ घरेलू उपाय से भी कंट्रोल कर सकते हैं। अलसी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी।

जानकारी के अनुसार अलसी में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी सहायक है। यह आपको स्वस्थ्य रखने में भी काफी मददगार रहेगा। क्योंकि एक चम्मच अलसी में करीब 37 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.9 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम फैट, 8 प्रतिशत विटामिन B1, 2 प्रतिशत विटामिन बी 6, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम, 2 प्रतिशत कैलशियम और 2% आयरन होता है। एक दिन में करीब 25 ग्राम से अधिक अलसी का सेवन करना चाहिए।

वैसे तो अलसी का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसे दही सलाद और सब्जी में भी डाल कर खा सकते हैं और आप चाहे तो इसे डायरेक्ट साफ कर कर सेक कर भी खा सकते हैं। अलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए करीब एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीज डालकर करीब 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद एक कप में छान लें और टेस्ट के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। कई लोग अलसी को सेककर इस का पाउडर बना लेते हैं और रोजाना इसका करीब एक चम्मच सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी बीपी कंट्रोल में रहेगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned