scriptFollow these tips to keep your mental health fit | Mental Health Tips: मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को | Patrika News

Mental Health Tips: मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

Mental Health Tips: दिमाग फिट रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। दिन-रात सिर्फ कोरोना से संबंधित खबरों को देख-पढ़ रहे हैं। ऐसे में मन में बेचैनी और चिढ़चिढ़ापन व मानसिक तनाव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। इससे शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति खुद को फिट महसूस नहीं कर पा रहा है। लेकिन कुछ उपाय से इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 04, 2022 04:11:01 pm

Mental Health Tips: आजकल भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में स्ट्रेस होना आम बात है। ऐसे में खुद को मेंटली फिट रखना भी एक चैलेंज होता है। आज के समय में दिन-रात सिर्फ कोरोना से संबंधित खबरों को देख-पढ़ रहे हैं। ऐसे में मन में बेचैनी और चिढ़चिढ़ापन व मानसिक तनाव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। इससे शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति खुद को फिट महसूस नहीं कर पा रहा है। हम अपने स्वस्थ दिमाग के चलते ही जीवन में होने वाली समस्याओं का सामना कर सकते हैं। दिमाग फिट रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। एक बात ध्यान में जरूर रखना चाहिए कि मानसिक सेहत का सीधा संबंध स्वस्थ शरीर से होता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। शरीर और मन दोनों एक-दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। यदि आपकी शारीरिक सेहत अच्छी है, तो मानसिक सेहत भी दुरुस्त रहेगी। लेकिन कुछ बदलाव कर कर हम इन सब परेशानियों से बाहर आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं मानसिक तौर पर खुद को कैसे फिट रख सकते हैं।
Mental Health Tips: मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को
Follow these tips to keep your mental health fit
यह भी पढ़े: बच्चों के मानसिक तनाव दूर करने के लिए करें ये उपाय

मानसिक तौर पर फिट रहने के टिप्स

1. हेल्दी डाइट :

लंबी उम्र तक स्वस्थ जीवनशैली और हेल्दी खानपान बेहद जरूरी होता है। इसका शरीर और स्वास्थ्य पर पॉजिटिव असर होता है। आप अपनी डाइट में नियमित रूप से आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, मसाले, रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें। उन सभी पोषक तत्वों को शामिल करें, जो शरीर और मन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शरीर को भरपूर पोषण तभी प्राप्त होगा, जब खाने में तरह-तरह की हेल्दी चीजें शामिल होंगी। आप हर दिन संतुलित आहार लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके भोजन में छह स्वाद जैसे नमक, खट्टा, मीठा, कसैला, कड़वा और तीखा जरूर शामिल हो।घर का खाना खाएं। जो भी खाएं ताजा हो। जितना हो सके मौसमी हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। फ्रिज में दो दिन रखी पुरानी चीजों का सेवन ना करें। एक ही भोजन को बार-बार माइक्रोवेव में गर्म करके खाने से बचें। बाहर का खाना, डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ, जंक फूड का सेवन बेहद कम करें। ये सभी शरीर में वसा, चर्बी बढ़ा सकते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।
2. मेडिटेशन करें :

मेडिटेशन हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है, वहीं नकारात्मक विचार भी मन में नहीं आते जिससे हम मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ तो रख ही सकते हैं, साथ ही सूकून भी मिलता है और ऐसे वक्त में हमें मेडिटेशन की बहुत जरूरत है ताकि हम खुद को इन विचारों से दूर रख सकें। इन्हें खुद पर हावी न होने दें। मेडिटेशन से कई फायदे होते हैं, जैसे भावनात्मक स्थिरता में सुधार, रचनात्मकता में वृद्धि, प्रसन्नता में संवृद्धि, मानसिक शांति एवं स्पष्टता, परेशानियों का छोटा होना आदि।
3. तनाव दूर रहें :

आज के समय में हर किसी जिंदगी में तनाव है। जिसके चलते हम शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं। ऐसे में हमें तनाव को दूर करना चाहिए। तनाव से छुटकारा पाने के लिए जिंदगी में प्रंबधन की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए हमें नियमित रूप से व्यायाम करना, खेलना, टहलना आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
यह भी पढ़े: अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जानें इनके लक्षण

4. पर्याप्त नींद लें :

आजकल लोग वर्क प्रेशर के कारण पूरी नींद नहीं ले पाते हैं। यदि आप नींद प्रॉपर नहीं लेते हैं, तो कई तरह की बीमारियों से शरीर घिर सकता है। स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो 7-8 घंटे की पूरी नींद लेना शुरू कर दें। इससे आप तरोताजा महसूस करें और स्वस्थ रहेंगे। आप हर काम को फ्रेश मूड से कर सकेंगे। नींद पूरी नहीं होने पर आप दिनभर थके महसूस करेंगे। मन भी चिड़चिड़ा रहेगा। ऐसे में शारीरिक और मानसिक रूप से ही आप बीमार हो जाएंगे। कम नींद लेने से इम्यूनिटी भी प्रभावित होती है। यह तनाव, चिंता, भावनात्मक असंतुलन जैसी समस्या के साथ-साथ आपके बढ़ते वजन के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है। प्रतिदिन आप सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।
5. परिवार के साथ समय बिताएं :

इस समय खुद को मोबाइल के साथ ही व्यस्त न रखें बल्कि अपने परिवार के साथ वक्त बिताएं। अगर आप अकेले बैठते हैं तो कई तरह के विचार मन में आते हैं अत: इनसे बचें और परिवार के साथ समय बिताएं। अकेलेपन, नीरसता और अधूरेपन जैसी भावनाओं से यह आपको दूर रखेगा। जब आप अच्छा महसूस करेंगे, तो तनाव और अवसाद से दूर रहेंगे। सलाह लेने या बातचीत शेयर करने के लिए अच्छे दोस्त या अपने करीबियों से बेहतर कोई नहीं होता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.