scriptMigraine: अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जानें इनके लक्षण | Headache can be a symptoms for migraine | Patrika News

Migraine: अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जानें इनके लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2021 10:21:19 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Migraine: माइग्रेन सिरदर्द का एक प्रकार होता है। इसमें व्यक्ति को हल्का या तेज सिरदर्द होता है। इसमें लोगों को सिर में झनझनाहट भी महसूस होती है। माइग्रेन सामान्य सिर दर्द से काफी अलग होता है। इसमे जो दर्द होता है वो काफी तेज होता है, और कभी-कभी बर्दाशत से बाहर हो जाता है। यह घबराहट, उल्टी, या प्रकाश और आवज के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है।

Migraine: अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जानें इनके लक्षण

Headache can be a symptoms for migraine

Migraine: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। आमतौर पर हम सबको कभी-न-कभी सिरदर्द की शिकायत होती है। ऐसे में कैसे पहचाना जाए कि यह साधारण सिरदर्द है या माइग्रेन के कारण होने वाला सिरदर्द? माइग्रेन सिरदर्द का एक प्रकार होता है। इसमें व्यक्ति को हल्का या तेज सिरदर्द होता है। इसमें लोगों को सिर में झनझनाहट भी महसूस होती है। माइग्रेन में सिर के एक हिस्से में तेज दर्द होता है, मानो कोई हथौड़े मार रहा हो। यह दर्द सिर के आधे हिस्से में होता है तो कभी-कभी पूरे सिर में भी होने लगता है। दर्द की यह स्थिति कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन तक बनी रह सकती है। इस दर्द को माइग्रेन, अधकपारी या अर्द्धशीशी कहते हैं। इसमें सिरदर्द के समय सिर के नीचे की धमनियां बढ़ जाती हैं। दर्द वाले हिस्से में सूजन भी आ जाती है। माइग्रेन समान्य सिर दर्द से काफी अलग होता है। इसमे जो दर्द होता है वो काफी तेज होता है, और कभी-कभी बर्दाशत से बाहर हो जाता है।
यह भी पढ़े: सिरदर्द के लिए आपको अस्पताल कब जाना चाहिए? जाने डॉक्टर क्या कहते हैं

माइग्रेन के लक्षण

माइग्रेन के लक्षण चरणों में होते हैं, जैसे : –

1. प्रोड्रोम

सिरदर्द से कुछ घंटे या दिन पहले, माइग्रेन से पीड़ित लगभग 60% लोगों में ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं:

2. ऑरा

ये लक्षण आपके नर्वस सिस्टम से आता हैं और इसमें अक्सर आपकी दृष्टि शामिल होती है। वे आमतौर पर 5 से 20 मिनट की समय में धीरे-धीरे शुरू होते हैं, और एक घंटे से भी कम समय मे खत्म हो जाता है। केवल 20% माइग्रेन पीड़ित सिरदर्द शुरू होने से पहले ऑरा का अनुभव करते हैं। जैसे –
यह भी पढ़े: विटामिन की कमी से आप हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, जानें इनके बारे में

3. अटैक

एक माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू होता है और धीरे-धीरे धड़कते हुए दर्द में बदल जाता है। स्थिति आमतौर पर शारीरिक गतिविधि के दौरान खराब हो जाता है। दर्द आपके सिर के एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकता है, आपके सिर के सामने हो सकता है, या ऐसा महसूस हो सकता है कि यह आपके पूरे सिर पर असर कर रहा है। लगभग 80% लोगों को सिरदर्द के साथ मतली और लगभग उल्टी होती है। आप पेल और चिपचिपे भी हो या बेहोशी महसूस कर सकते हैं।

4. पोस्टड्रोम

यह अवस्था सिरदर्द के एक दिन बाद तक रह सकती है। इसके लक्षणों में शामिल हैं:

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो