scriptfollow these tips to save your kidney from damage | किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये टिप्स, नहीं होंगी कोई भी समस्याएं | Patrika News

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये टिप्स, नहीं होंगी कोई भी समस्याएं

किडनी की सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जररूत होती है ताकि किडनी की सेहत स्वस्थ और हेल्दी बनी रहे। इसलिए आज हम आपको इन आसान से टिप्स के बारे में बताएंगें, जिनकी मदद से आप किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: November 05, 2021 06:34:17 pm

नई दिल्ली। किडनी की बात करें तो ये हमारे बॉडी का एक जरूरी हिस्सा होता है, जिसकी सेहत पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ये हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्से में से एक है। किडनी हमारे बॉडी से सभी प्रकार के टॉक्सिन्स पर्दार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके आलावा बॉडी से नमक, वाटर और मिनरल्स को प्रचुर मात्रा में बना के रखने में भी मददगार होती है। यदि किडनी में किसी भी प्रकार का डैमेज आता है तो इससे शरीर की नसें, कोशिकाएं और मसल्स सही तरीके से काम भी नहीं कर पाते हैं। इसलिए किडनी की सेहत पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
आप भी जानिए इन खराब आदतों के बारे में जिनसे किडनी कि सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।
किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये टिप्स, नहीं होंगी कोई भी समस्याएं
follow these tips to save your kidney from damage
किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये टिप्स, नहीं होंगी कोई भी समस्याएंज्यादा स्मोक न करें
बहुत लोग जरूरत से ज्यादा स्मोक करते हैं वे रोजाना लगभग पांच सिगरेट को पी जाते हैं। यदि आप भी उन व्यक्तियों में से एक हैं तो तुरंत ही अपनी लाइफ में आपको बदलाव लेकर आने की जरूरत है। क्योंकि जररूत से ज्यादा स्मोकिंग करना किडनी के रक्त संचार को कम कर सकता है। जिससे की किडनी के सेहत में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। उसमें सूजन आ सकती है साथ ही साथ डैमेज होने का खतरा दो गुना बढ़ सकता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा स्मोक न करें।
पेनकिलर का ज्यादा सेवन से बचें
बहुत से लोग ऐसे होते हैं तो शरीर में जरा सा दर्द होते ही तुरंत होते ही पेनकिलर खा लेते हैं। इन पेनकिलर से दर्द तो काफी हद तक बेहद कम हो जाता है लेकिन वहीं ये किडनी की सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम भी करता है। यदि आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है तो दवा के ज्यादा उपयोग करने से बचें। वहीं आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।
कभी भी यूरिन को ज्यादा देर तक नहीं रोकें
कभी भी आपको यूरिन को ज्यादा देर तक नहीं रोकना चाहिए क्योंकि ये किडनी की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। जब भी आप यूरिन आती है तो ऐसे में जल्द से जल्द वाशरूम की तरफ जरूर जाएं। वहीं ज्यादा देर तक यूरिन को रोकने से किडनी की सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और किडनी में इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए यूरिन को अवॉयड न करें।
खाने में नमक का सेवन कम करें
आपको खाने में ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या दो गुना बढ़ जाती है। खाने में मसालों और जड़ी-बूटी का सेवन करें। यदि आप इनका सेवन करना शुरू करें तो नमक का सेवन कम कर देंगें। इसलिए खाने में नमक का उपयोग कम से कम ही करें। और यदि आप ज्यादा नमक खाते हैं तो इस आदत में भी बदलाव को लेकर आएं। वरना इससे सेहत को ढेरों नुकसान पहुँच सकते हैं।
पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें
धीरे-धीरे सर्दियों का मौसम नजदीक आता जा रहा है ऐसे में ठंड ज्यादा लगती है और वहीं पसीना भी नहीं निकलता जिसके कारण प्यास भी ज्यादा नहीं लगती है। लेकिन पानी को कम पीने की गलती कभी न करें इससे सेहत को अनेकों नुकसान हो सकता है। कोशिश करें कि दिन में कम से कम आठ ये दस गिलास पानी का सेवन जरूर करें। वहीं सुबह उठते ही यदि आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत स्वस्थ रहेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मीप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.