scriptHealth: डबल चीन को खत्म करने के लिए अपनाएं ये योगा | Follow this yoga to eliminate double china | Patrika News

Health: डबल चीन को खत्म करने के लिए अपनाएं ये योगा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 06:11:20 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप भी है डबल चीन से परेशान अगर हां तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा । आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे योगा बताएंगे जिसे करने से आपको नेचुरल वे में डबल चीन से छुटकारा मिल जाएगा।

double_chin.jpg
नई दिल्ली। जब गले के पास की मांसपेशियों में रक्त संचार कम हो जाता है तो डबल चिन की समस्या हो जाती है। हालांकि, गले के आस-पास की मांसपेशियों में रक्त संचार ठीक होने पर डबल चिन की समस्या भी अपने आप ही ठीक हो जाती है। डबल चीन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खान-पान के तरीके पर भी ध्यान देना होगा । साथ ही आप अपना सकते हैं आज के इस आर्टिकल में दिए गए कुछ फेस योगा यह आपके डबल चीन की समस्या को कम करने में बहुत सहायता करेगा।
double_2.jpg
अपनाए ये योगा
अगर आपके चेहरे पर काफी चर्बी जम गई है तो ठोड़ी को ऊपर छत की तरफ करें और मुंह को 30 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। उसके बाद अपने चेहरे को आराम से नीचे लाएं। चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए इस तरीके को दिन में 5 से 6 बार दोहराएं। आपको चेहरे की एक्सट्रा चर्बी से जल्द ही निजात मिल जाएगी।

गेहूं के बीज का तेल
गेहूं के बीज का तेल विटामिन-ई से समृद्ध होता है, जो उम्र के साथ-साथ त्वचा पर होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है । इससे हम यह कह सकते हैं कि गेहूं के बीज का तेल ठुड्डी के आसपास की त्वचा के ढीलेपन को ठीक कर त्वचा को पोषित करने का काम कर सकता है। साथ ही डबल चिन की समस्या से निजात पाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग को अपनाएं
ऑयल पुलिंग ओरल हेल्थ के साथ-साथ शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी अच्छा है। यह उपाय चेहरे की चर्बी को कम करने में भी मदद कर सकता है । नियमित रूप से यह प्रयोग वजन कम करके डबल चिन की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता

ट्रेंडिंग वीडियो