scriptजाने कौन कौन सी चीजे है जिसका सेवन हमें साथ नहीं करना चाहिए। | food-combinations-to-avoid-according-to-ayurveda | Patrika News

जाने कौन कौन सी चीजे है जिसका सेवन हमें साथ नहीं करना चाहिए।

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2021 01:02:43 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आपने भी कहीं पढ़ा ही होगा कि दूध और दही का सेवन साथ नहीं करना चाहिए। ऐसी कई सारी चीजें हैं जिनको हमें एक साथ नहीं खाना चाहिए। आज के आर्टिकल में हम आपको देने जा रहे हैं इसी विषय के बारे में डिटेल में जानकारी।

dudh_dahi.jpg
नई दिल्ली। दूध और दही की तरह ऐसे कई सारे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन हमें एक साथ नहीं करना चाहिए । आज हम इसी विषय में आपको बताएंगे साथ ही बताएंगे कि किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन एक साथ क्यों नहीं करना चाहिए। आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने वाले दो खाद्य पदार्थ कभी-कभी एक दूसरे के साथ खाने पर आपको नुकसान भी दे सकते हैं। आइए जाने इस विषय में विस्तृत जानकारी।
आयुर्वेद के मुताबिक ये कुछ चीजे हैं जिनको हमें एक साथ भूल कर भी नहीं खाना चाहिए।
दूध के साथ दही
दूध और दही का तासीर अलग होता है। एक और जहां दूध गर्म होता है ,वहीं दूसरी और दही ठंडक पदार्थ है। दोनों का सेवन एक साथ करने पर आपको गैस अपच एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
दूध के साथ नॉनवेज का सेवन
नॉनवेज हमेशा तला भुना और तेल युक्त पदार्थ में आता है। हमें कभी भी इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। दूध के साथ इस प्रकार के तेलिया पदार्थों खाने से दूध फट जाता है और यह आपके सेहत के लिए हानिकारक है।
dahi_fal.jpg
दही और फलों को एक साथ कभी न खाए
दही में अलग इंजॉय होता है और फलों में अलग इन्हें एक साथ सेवन करने पर आपको एसिडिटी अपच जैसी समस्या हो सकती है। दोनो खाद्य पदार्थ अलग अलग तरीके के होते हैं यह एक साथ आपको नहीं पचेंगे।
machli.jpg
मछली के साथ दूध का सेवन ना करें
एक और जहां मछली और दही का कॉमिनेशन खाने योग्य माना जाता है । वहीं दूसरी ओर दूध और मछली को हमेशा दूर ही रखना चाहिए । दूध और मछली का साथ सेवन करना आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं हो सकता है । यह आपको अपच और एसिडिटी की समस्या दे सकते हैं।
carb_fat_protine.jpg
फैट और प्रोटीन को एक साथ न खाए
घी, मक्खन, तेल आदि फैट्स को पनीर, अंडा, मीट जैसे भारी प्रोटींस के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दो तरह के खाने अगर एक साथ खाए जाएं, तो वे एक-दूसरे की पाचन प्रक्रिया में दखल देते हैं। इससे पेट में दर्द या पाचन में गड़बड़ी हो सकती है।

खाने के साथ पानी
कहा जाता है कि पानी या तो खाने से आधे घंटे पूर्व पी लेना चाहिए ।या पूरा खाना खत्म करने के आधे घंटे बाद। खाने के समय ही बार-बार पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल, खाना लंबे समय तक पेट में रहेगा तो शरीर को पोषण भी ज्यादा मिलेगा। अगर पानी ज्यादा लेंगे तो खाना फौरन नीचे चला जाएगा। और ऐसा होने से आपको बार बार भूख लगेगा जो आपके शरीर में फैट क्रिएट कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो