scriptFood For Strong Lungs: 5 Foods Give Strength to Weak Chest | Foods For Strong Lungs: कमजोर हैं फेफड़े तो जरूर खाएं ये फूड्स, बढ़ने लगेगी लंग्स की ताकत | Patrika News

Foods For Strong Lungs: कमजोर हैं फेफड़े तो जरूर खाएं ये फूड्स, बढ़ने लगेगी लंग्स की ताकत

Healthy Lungs Food: लंग्स कभी कोरोना संक्रमण तो कभी पॉल्यूशन या अन्य बीमारियों के चलते प्रभावित होता है। अगर आपके फेफड़े कमजोर और बीमार हैं, तो कुछ फूड्स इसकी ताकत को बढ़ने का काम करेंगे।

Published: May 12, 2022 03:39:56 pm

लंग्स के वीक होने से सांस फूलना, थकान, बलगम-कफ की समस्या जैसी दिक्कते बढ़ती हैं। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। तो चलिए जाने की हेल्दी फेफड़ों के लिए कौन से फूड्स दवा की तरह काम करते हैं।
food_keeps_clean_lungs_healthy_naturally_phlegm-cough_expelling_tips.jpg
Food For Strong Lungs: 5 Foods Give Strength to Weak Chest
फेफड़ों को मजबूत कर बढ़ाएं फंक्शनिंग -Strengthen Lungs And Increase Functioning

पालक
पालक में बीटा कैरोटीन, जियाजैंथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल से भरा होता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर लंग्स को क्लियर करने तक में ये मददगार होता है। पालक की पत्तियों को हरा रंग देने वाला क्लोरोफिल एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ गंदगी को बाहर निकलाने का काम करता है।
विटामिन सी युक्त फूड्स
विटामिन सी से भरी चीजें लंग्स के लिए दवा की तरह काम करती है। विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ लंग्स की कैपेसिटी को भी बढ़ाता है। आंवला, नींबू, संतरा आदि अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
हल्दी
हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कैंसर ही नहीं लंग्स के संक्रमण से भी लड़ता है। करक्यूमिन में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो फेफड़ों में प्रदूषण की वजह से होने वाले किसी भी सूजन और इन्फ्लेमेशन से बचाने में मदद कर सकती है।
अखरोट
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट से लेकर रक्त वाहिनियों का बचाव और लंग्स को हेल्दी बनाने में भी मददगार है। अखरोट के सेवन से फेफड़ों मजबूत हेाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।
अदरक
अदरक में जिंजरोल नाम का तत्व पाया जाता है जो खांसी को कम करने में मददगार है। अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व फेफड़ों की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीअब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.