scriptHealth tips: पेट की गर्मी को दूर करने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ | food which remove stomach heat | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: पेट की गर्मी को दूर करने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

पेट की गर्मी के कारण कई सारी बीमारी होती है । आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जानें रहें हैं की कौन कौन से ऐसी पदार्थ है जो खाने में शामिल करने पर पेट की गर्मी से राहत मिलती है।

नई दिल्लीOct 25, 2021 / 08:46 pm

Divya Kashyap

Health tips: पेट की गर्मी को दूर करने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

food which remove stomach heat

नई दिल्ली। कहते हैं ना सौ बीमारी का जड़ आपकी पेट से होकर निकलता है । पेट की गर्मी आपके शरीर में कई सारी बीमारियों को पनपने का रास्ता देती है। साथ ही पेट में ज्यादा गर्मी होने के कारण आपके बाल भी झड़ते हैं । और कई तरह के अन्य स्किन रिलेटेड समस्याएं भी होती हैं। इसलिए अपने पेट का आपको खास ख्याल रखना चाहिए । आप क्या खाते पीते हैं इसका सीधा असर आपके पेट पर पड़ेगा । और बाद में यह पूरे शरीर को वही चीज ट्रांसफर करेगा जो आपके पेट के पास होगा। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पेट में ज्यादा गर्मी ना होने दें । आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पदार्थ जो आपको अपने खाने में शामिल जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनसे आपके पेट की गर्मी दूर होती है।
awla.jpg
आंवला
आंवला की तासीर ठंडी होती है । और यह आपके पेट को अंदर से साफ करता है। साथ ही किसी भी प्रकार के अनपच को भी ठीक करता है। आंवला खाने से आपका पेट अंदर से ठंडा रहता है । और यह हेयर फॉल को भी कम करने में मदद करता है।
दही
दही पेट को ठंडा रखने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है खाने के बाद थोड़ी सी दही खा लेने से किसी भी प्रकार का मसालेदार खाना आपके पेट में आसानी से बच सकता है इसलिए हमेशा आप जब भी कुछ मसालेदार खाएं तो खाने के बाद दही को जरूर खाएं।

केला
पेट की गर्मी को शांत करके उसे ठंडा रखने में केला बहुत मदद करता है। केले के पोटेशियम की मात्रा पेट में बनने वाले एसिड को नियंत्रित करती है और केले का पीएच तत्व एसिड को कम करता है। इसके अलावा केला, पेट में एक चिकनी पर्त बना देता है जिससे एसिडिटी में कमी आती है, केले का फाइबर पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

Home / Health / Health tips: पेट की गर्मी को दूर करने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो