scriptHealth tips : भूलकर भी ना रखे ये पांच फूड फ्रीज में | Foods that are restricted for fridges | Patrika News

Health tips : भूलकर भी ना रखे ये पांच फूड फ्रीज में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2021 09:36:37 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के समय में हम फ्रिज का उपयोग इतना ज्यादा करने लग गए हैं। कि हम समझ नहीं पाते किन चीजों को फ्रिज में रखना है और किन चीजों को नहीं । आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर बात करने जा रहे हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कई सारी ऐसी चीजें हैं । जिन्हें फ्रिज में रखने के बाद वह हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर करते हैं ।

frzee.jpg
नई दिल्ली। फ्रिज हमारी सुविधा के लिए बना है । पर क्या आपको पता है कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से उनकी लाइफ भी कम हो जाती है और उनके अंदर मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं । कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम बिना फ्रिज के बाहर ही स्टोर करें तो ज्यादा फायदेमंद हो।
स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कई सारी ऐसी चीजें हैं । जिन्हें फ्रिज में रखने के बाद वह हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर करते हैं । तो आज इस आर्टिकल के जरिए आप यह बात जान ले और अपने स्वास्थ्य के साथ कोई लापरवाही ना बरतते हुए जिन चीजों को फ्रिज में रखना ठीक नहीं है उन्हें फ्रिज में ना रखें।
tmatoooo.jpg
टमाटर

एक्सपर्ट के मुताबिक, फ्रिज में टमाटर रखने से उनका नेचुरल टेस्ट गायब हो जाता है और यदि आप फिर भी उन्हे फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो वे नरम भी हो जाएंगे।
फ्रिज में रखे गए टमाटर में खटास और उसका नेचुरल स्वाद मर जाता है।
baana.jpg
केला
अवोकाडो और टमाटर की तरह, केला को फ्रिज में रखने से उनके पकने के तरीके में गड़बड़ हो जाएगी। ठंडा तापमान केला को नरम और गूदेदार भी बना सकते हैं, जो केले को अधिक टेस्टी बनाते हैं। साथ ही केले में मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं।
pyaj.jpg
प्याज और लहसुन
आपको कभी भी ताजा प्याज या लहसुन को फ्रिज में नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि ठंडी, शुष्क हवा उनकी नमी, बनावट और स्वाद के साथ खिलवाड़ करेगी। इसके बजाय, उन्हें एक ठंडी, अंधेरी जगह में रखें जो ठीक से हवादार हो और उसमें फफूंदी न लगें।
nariyal_tel.jpg
तेल
तेल को कभी भी फ्रिज में ना रखें यह एक गर्म पदार्थ है इसे फ्रिज में रखकर इसमें मौजूद केमिकल्स का रिएक्शन हो सकता है। तेल को गैस के पास रखने की बजाय ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना सबसे अधिक उपयुक्त होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो