scriptImmunity Boosting Foods: इन फूड्स को रोजाना कि डाइट में करें शामिल, इम्युनिटी हो जाएगी बूस्ट वहीं कई बीमारियां भी रहेंगी दूर | Foods That Boost the Immune System | Patrika News
स्वास्थ्य

Immunity Boosting Foods: इन फूड्स को रोजाना कि डाइट में करें शामिल, इम्युनिटी हो जाएगी बूस्ट वहीं कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

Immunity Boosting Foods:यदि आप भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना चाहते हैं डाइट के ऊपर स्पेशल केयर कि करने कि जरूरत होती है, इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपके इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं वहीं इनके रोजाना सेवन से कई बीमारियां भी शरीर से दूर होती जाती हैं।

Feb 02, 2022 / 01:05 pm

Neelam Chouhan

इन फूड्स को रोजाना कि डाइट में करें शामिल, इम्युनिटी हो जाएगी बूस्ट वहीं कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

Immunity Boosting Foods

इम्युनिटी की बात करें तो इसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि यदि इम्युनिटी वीक होती है तो इसका असर शरीर के दूसरे पार्ट्स में दिखना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको इम्युनिटी को बूस्ट करने कि बेहद आवश्य्कता होती है, इम्युनिटी कमजोर होने पर व्यक्ति के ऊपर संक्रमण का खतरा ज्यादा हो जाता है, वहीं पेट में दिक्कतें बनी रहती है। इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट तो करते ही हैं साथ ही साथ आपको स्वस्थ बना के रखने में भी सहायक होते हैं। इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में।
फर्मेन्टेड फूड्स को करें डाइट में शामिल
फर्मेन्टेड फूड्स की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, वहीं फर्मेन्टेड फूड्स आपके इम्युनिटी को बूस्ट करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, आप डाइट में डोसा, दही, कांजी, आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं, इनका सेवन इम्युनिटी को बूस्ट तो बनाता ही है वहीँ इनके सेवन से आंतों कि सेहत भी स्वस्थ बनी रहती है।
संतरे को करें डाइट में शामिल
संतरा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, वहीं ये विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, इनके सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है। वहीं संतरे का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये पेट के सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होते हैं। इसलिए आप यदि इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं और पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करना चाहते हैं तो आपको संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए।
दही को करें डाइट में शामिल
दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, दही कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जैसे कि कैल्शियम, विटामिन्स, मिनरल्स, फ़ास्फ़रोस आदि ये पेट की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं। दही के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये इम्युनिटी को तो बूस्ट करता है वहीं इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं जैसे कि यदि आपको कब्ज, अपच, पेट में कीड़े के जैसी अन्य पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो वो दही दूर कर देता है। इसलिए इसको रोजाना डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
नींबू का करें सेवन
नींबू की बात करें तो ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे की विटमिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन ई, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन आदि। इसलिए इसके रोजाना सेवन से आपकी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन मजबूत होती जाती है, आप नींबू का सेवन अनेकों प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए, नींबू पानी के रूप में आदि। ये हर प्रकार से शरीर को फायदा पहुंचाता है, इसलिए इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे

मूंगफली का करें सेवन
मूंगफली की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, यदि इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो मूंगफली का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप सुबह ब्रेकफास्ट में भीगी हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आप स्वस्थ तो रहेंगें वहीं आपके पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी।

Home / Health / Immunity Boosting Foods: इन फूड्स को रोजाना कि डाइट में करें शामिल, इम्युनिटी हो जाएगी बूस्ट वहीं कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो