scriptHealth tips : दिल की बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड | Foods that help in heart problem | Patrika News

Health tips : दिल की बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2021 04:55:00 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं । कुछ ऐसे सुपर फूड के बारे में जिसे अपने डाइट में शामिल करके आप हार्ट की बीमारी से दूर रह सकते हैं।

heart_2.png
नई दिल्ली। हार्ट की समस्या आज के समय में उम्र देख कर नहीं आती । यहां तक की किसी भी उम्र के लोगों में हार्ट की समस्या आपको देखने को मिल जाती है। ऐसे में खान-पान का ध्यान रखना एक ऐसी जरूरी चीज है जो हम अपने स्तर पर कर सकते हैं । तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं । हम आपको आज कुछ ऐसे सुपर फूड के बारे में बताएंगे जिसे अपने डाइट में शामिल करके आप हर्ट संबंधित सभी शिकायतों से दूरी बना सकते हैं।
anar.jpg
अनार

अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। जिससे आपका दिल हमेशा हेल्दी रहेगा। इसलिए रोजाना खाली पेट या फिर खाने से पहले अनार का सेवन करें।

alsi.jpg
अलसी
अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, और जीएक्सेंडथिन होता है। अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते।
dalchini.jpg
दालचीनी
दालचीनी में फाइबर, कैल्शियम के साथ एंटी इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं जो हार्ट की धमनियों को नुकसान पहुंचने से रोकता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिससे धमनियों की ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है।
dahi.jpg
दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जिनसे शरीर में वैसे बैक्टेरिया का विकास होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। दही खाने की सलाह केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी दी जाती है। हालांकि बारिश के मौसम में इनमें कीड़े पनपने की आशंका के चलते दही से दूरी बना ली जाए तो बेहतर होगा।
fish.jpg
मछली
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ दिल के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खानी चाहिए। सार्डीन, सैमन, मैकरल मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को तंदुरुस्त रखता हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो