script

High Cholesterol : फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 10:07:22 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,यदि इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है तो आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आप भी जानिए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता कर सकता है।

 :फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए

High Cholesterol

नई दिल्ली। High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल का तेजी से बढ़ना शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपको कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि। वहीं यदि कोलेस्ट्रॉल की बात करें तो ये भी दो प्रकार के होते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर के लिए बेहद अच्छे होते हैं वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको अनेकों समस्याएं हो सकती हैं। इसकी बढ़ने की वजह आमतौर पर लाइफस्टाइल और खान-पान होती है, इसलिए इन दोनों में आपको कुछ बदलाव को लेकर आने की जरूरत होती है। वहीँ आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में बेहद कारगर साबित होंगे।
अंडे का पीला हिस्सा
यदि आप भी अंडे का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो ये शरीर के लिए थोड़ा नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि अंडा ऐसे तो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है लेकिन इसके पीले हिस्से में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से अवॉयड करना चाहिए। पीले हिस्से के ज्यादा सेवन से आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है जिससे अनेकों समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए आपको अंडे के पीले हिस्से को अवॉयड करना चाहिए।
डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट का सेवन आमतौर पर ज्यादा मात्रा में करना लोग पसंद करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक साबित होते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ज्यादा मात्रा में इनका सेवन फैट को बढ़ाता है और कई समस्याओं को उत्पन्न करता है वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ना शुरू हो जाता है जिससे आपको हार्ट से जुडी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए आपको डेयरी प्रोडक्ट का सेवन एक लिमिट में ही करना चाहिए।
High Cholesterol : फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए
घी/ तेल
यदि आप खाने में घी/तेल का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, घी/तेल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है वहीं ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है। यदि आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको इसे नियंत्रित्र करने कि जरूरत होती है क्योंकि यदि ज्यादा मात्रा में ये शरीर में पहुंच जाते हैं तो हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी भी आपको हो सकती है इसलिए जितना हो सके कम मात्रा में ही सेवन करें।
High Cholesterol : फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए
पास्ता
अक्सर स्वाद को बढ़ाने के चक्कर में आप पास्ता का सेवन करते होंगें,ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है वहीं इसको बनाना भी बेहद आसान होता है लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन शरीर में अनेकों समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है वहीं आपके शरीर में इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ सकती है। इसलिए यदि आप पास्ता का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको अवॉयड करना चाहिए।
High Cholesterol : फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए
कॉफ़ी
यदि आप कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि कॉफी का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है वहीं कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने की वजह से ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है,इसलिए आपको अपनी डाइट में एक या दो कॉफी का सेवन करने से ज्यादा अवॉयड करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे और शरीर में से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कंट्रोल में रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो