scriptFruits and vegetables to remove iron deficiency | जानिए सर्दियों के मौसम में आयरन की कमी को दूर फल और सब्जियों के बारे में | Patrika News

जानिए सर्दियों के मौसम में आयरन की कमी को दूर फल और सब्जियों के बारे में

सर्दी ने अब पूरी तरह से दस्तक दे दी है सर्दियों के मौसम में ढेर सारे मौसमी फल और सब्जियां मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी होते हैं। मौसम के अनुसार जो लोग हरी सब्जियां और फलों का सेवन करते हैं वो लंबी उम्र तक स्वस्थ रहते हैं। यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सर्दियों में फलों और कुछ सब्जियों का सेवन हर दिन करना ना भूलें। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपको पूरे ठंड में मौसमी रोगों से बचाए रखेंगे

नई दिल्ली

Published: December 07, 2021 12:10:45 am

नई दिल्ली : सर्दियों में शरीर का चयापचय कम हो जाता है। ऐसे में उन फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें जिसमें आयरन और भरपूर न्यूट्रीशन मौजूद हों। मौसम के अनुसार जो लोग हरी सब्जियां और फलों का सेवन करते हैं वो लंबी उम्र तक स्वस्थ रहते हैं। यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सर्दियों में नीचे बताए गए फलों और कुछ सब्जियों का सेवन हर दिन जरूर करें। आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं। अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें जो आपको आयरन की कमी से लड़ने में मदद कर सकते हैं
Fruits and vegetables to remove iron deficiency
Fruits and vegetables to remove iron deficiency
सर्दियों में आयरन के कमी दूर करने वाले फल और सब्जी

1. गाजर
गाजर ठंड के मौसम में ही अधिक उपलब्ध होता है। ऐसे में इस फल का अधिक लाभ जरूर उठाना चाहिए। गाजर में सबसे ज्यादा कैरोटीन होता है। इसमें विटामिन सी डी बी ई और के भी काफी होता है। आंखों स्किन के लिए काफी हेल्दी होता है गाजर का सेवन करना। सर्दियों में स्किन की समस्या से बचने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
2. संतरा
संतरे में विटामिन सी काफी होता है। विटामिन सी शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर को मिनरल्स पोटैशियम फोलेट और फाइबर भी प्राप्त होता है। कैलोरी की मात्रा कम होती है तो जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो इसका सेवन कर सकते हैं।
3. मूली
सर्दियों में मूली काफी मिलती है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स कई तरह के कैंसर के खतरे से बचाते हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है। मूली में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने का काम करता है। बीपी की शिकायत है तो मूली का सेवन जरूर करें। इसमें पोटैशियम फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड भी होते हैं जो आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम होती रहती है। इससे बचने के लिए मूली जरूर खाएं। इसमें एंटी-कन्जेस्टिव गुण होते हैं जो क गले की खराश सर्दी और जुकाम से पीछा दिलाते हैं।
4. पालक
पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन के और बी प्रचुर मात्रा में होते हैं। शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स के साथ ही इसमें फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है। पालक का साग बनाएं सूप पिएं जूस बनाएं सलाद में मिलाएं सब्जी बनाकर खाने चाहें जैसे भी इसका सेवन करेंगे हर तरह से यह हेल्दी है। इसमें आयरन भी काफी होता है जो शरीर में आयरन की कमी नहीं होना देता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट तत्व भी पाए जाते हैं।
5. अमरूद
अमरूद में काफी मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है। सर्दियों में आप जितना अमरूद खाएंगे आपके शरीर की इम्यूनिटी उतनी ही ज्यादा मजबूत होती है। इससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं।
6. केला
सर्दी के मौसम में केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें पोटैशियम, फाइबर विटामिंस अधिक होने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है है। केला में पानी भी मौजूद होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने और पोषण देने के लिए उपयोगी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.