scriptFruits that Control Diabetes: इन फलों का सेवन कर पाएं मधुमेह पर नियंत्रण | Fruits that Control Diabetes: List of beneficial fruits for diabetics | Patrika News

Fruits that Control Diabetes: इन फलों का सेवन कर पाएं मधुमेह पर नियंत्रण

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2021 09:04:30 pm

Submitted by:

Ashwin Sharma

Fruits that Control Diabetes: क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज जैसी गंभीर और खतरनाक बीमारी को दवाइयों के बिना भी कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं।

fruits that control diabetes

Fruits that Control Diabetes: इन फलों का सेवन कर पाएं मधुमेह पर नियंत्रण

नई दिल्ली। Fruits that Control Diabetes: आज के समय में कुछ एसी बीमारियां है जो बेहद खतरनाक हैं, लेकिन इन दिनों बहुत आम हो चुकी हैं। लोग ऐसी बीमारियों को हल्के में ले जाते हैं। पर उन्हें पता नहीं है है कि जाने अनजाने में वह कितनी बड़ी भूल कर रहे हैं। डायबिटीज भी उन बीमारियो में से एक है। आज हम ऐसे फलों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें खाने से हमरा शुगर कन्ट्रोल में रहता है।
शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हमें विशेष ध्यान देने की भी जरूरत पड़ती है। नियमित रूप से डाइट में शामिल होने वाले कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इनके सेवन के बारे में अगर हम सही समय पर ध्यान नहीं देते हैं तो इस कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के साथ-साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसीलिए आज हम यहां आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है।
यह भी पढ़ें:-गर्मी में जरूर खाए यह 5 फल

बेरीज

बेरीज का सेवन सुबह नाश्ते में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा आप इसे रात में सोते समय भी खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फलों के रूप में मौजूद बड़े चाव से खाने के लिए इस्तेमाल होने वाली यह बेरीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार साबित हो सकती हैं।
सेब

कहा जाता है कि रोजाना अगर एक सेब का सेवन किया जाए तो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखने में मदद मिलती है। डॉक्टरों के द्वारा भी सेब का सेवन नियमित रूप से करने की सलाह दी जाती है और इसका वैज्ञानिक कारण भी है। इसमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों का समावेश होता है, जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी सेब का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।
यह भी पढ़ें:-खाली पेट ना करे इन फलों का सेवन

एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो आपको लगभग सभी मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके सेवन से बॉडीबिल्डिंग में काफी मदद मिलती है। वहीं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी एवोकाडो का सेवन बेहतरीन परिणाम दिखा सकता है। इसलिए आप एवोकाडो के सेवन के जरिए भी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रख सकते हैं।
संतरा

खट्टे फलों का सेवन करने के कारण हमारे शरीर की त्वचा भी निखरी हुई रहती है। इसके अलावा इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाए रखने में प्रभावी रूप से मददगार साबित होते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, संतरे का सेवन करने के कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्रभावी असर दिख सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो