scriptgarlic lahsun for bad cholesterol benefits how to use | Garlic for bad cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा है लहसुन, जानें इसके फायदे और खाने का तरीका | Patrika News

Garlic for bad cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा है लहसुन, जानें इसके फायदे और खाने का तरीका

garlic कोलेस्ट्रॉल अगर शरीर में बढ़ रहा तो इसका आसन और सस्ता इलाज लहसुन हो सकता है। लहसुन में मौजूद तत्व जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर शरीर से बाहर निकालता है।

Published: May 01, 2022 02:37:47 pm

खाने में लहसुन का प्रयोग आप बहुत बार करते होगे, लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन में कई औषधिय गुण भी होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, स्किन इफेक्शन, एड़ी दर्द, जूं खत्म करने जैसी समस्याओं में भी बहुत कारगर है। लहसुन का सबसे अधिक फायदा ब्लड रिलेटेड डिजीज में होता है। ब्लड प्यूरिफायर की तरह लहसुन काम करता है।
garlic for bad cholesterol.jpg
garlic for bad cholesterol
अगर धमिनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल आपके लिए मुसीबत बन रहा है तो लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। कुछ दिन के सेवन से ही जिद्दी मोम जैसा लिसलिसा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगेगा।

लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है। लहसुन ब्लड प्रेशर और ब्लड की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बहुत ही चमत्पकारिक रूप से प्रभाव दिखाता है।
ऐसे करें लहसुन का सेवन- Ways To Use It

लहसुन के तेज स्मेल की वजह एलीसिन होता है और यही तत्त्व कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना आधा या एक कच्चे लहसुन को सुबह खाली पेट खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल 8-9% कम हो सकता है।
लहसुन के हैं और भी फायदे -Garlic Benefits

इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला- Garlic Boosts Immunity
कोविड ही नहीं , किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना जरूरी है। लहसुन खाने से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी।
सूजन कम करता है लहसुन -Garlic is a anti-inflammatory
जोड़ और मसल्स में दर्द ही नहीं सूजन को भी लहसुन कम करता है। लहसुन खाने के साथ लहसुन के तेल से मालिश करने से आपकी सारी सूजन उतर सकती है। यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी का काम करता है।
स्किन व बालों के लिए लाभदायक-Garlic is Good for Hair & Skin
लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जोकि आपकी स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। यह माना जाता है कि अगर आप कच्चे लहसुन को अपनी स्किन पर रगड़ लेते हैं तो इससे आपके पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। यह पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को मारने में लाभदायक होता है। लहसुन आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है। इससे आपके बाल लंबे और घने होने में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.