scriptMigraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम दिलाने वाले हैं ये 4 फ्रूट्स, जानिए कैसे | Get instant rid of migraine pain with these fruits | Patrika News

Migraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम दिलाने वाले हैं ये 4 फ्रूट्स, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 04:26:48 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Migraine Relief Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में माइग्रेन होना आम बात हो गई है। आज के समय में ज्यादातर लोग माइग्रेन की समस्या से पीड़ित है। अक्सर लोग माइग्रेन दर्द की समस्या से परेशान होता है। लेकिन इस समस्या से आपको कुछ फल राहत दिला सकते हैं।

Migraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम दिलाने वाले हैं ये 4 फ्रूट्स, जानिए कैसे

Get instant rid of migraine pain with these fruits

Migraine Relief Tips: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग माइग्रेन की समस्या का शिकार हो रहे हैं। माइग्रेन के दर्द में सिर में बहुत तेज दर्द होता है, जिसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। माइग्रेन का दर्द लोगों को बहुत परेशान करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। माइग्रेन के दर्द की वजह से उल्टी आना, थकान महसूस होना और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए लोग डॉक्टर की सलाह लेते हैं और दवाइयों पर निर्भर हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ उपाय भी आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं। कुछ ऐसे फल भी हैं, जो माइग्रेन की समस्या से आपको राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन फलों के बारे में
माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने वाले फल

1. सेब
माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए सेब का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना है। क्योंकि सेब आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही ये माइग्रेन दर्द के कारण होने वाली आंखों की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: छोटी सी इलायची को दूध में डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, हड्डियों को मिलेगी मजबूत
2. नींबू
माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए नींबू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना है। नींबू मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। माइग्रेन दर्द होने पर नींबू पानी एक गिलास पीने से दर्द कम हो सकता है।
3. शकरकंद
माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना है। शकरकंद में विटामिन ई और अन्य विटामिन की मात्रा पाया जाता है, माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: इन चार चीजों का सेवन करने से शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है सहायक
4. केला
माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना है। केला में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो