scriptजानिए सर्दियों में अदरक नींबू की चाय शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह | ginger lemon tea is beneficial or harmful for the body in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में अदरक नींबू की चाय शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह

सर्दी का मौसम आ गया है और ठंडी के मौसम में सुबह उठकर अक्सर लोगों के जहन में सबसे पहला ख्याल चाय का आता है। चाहे वह ग्रीन टी हो नींबू की चाय हो या अदरक की चाय ये ना केवल शरीर को तरोताजा कर देती है बल्कि इसके सेवन से मन भी खुश हो जाता है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं अदरक नींबू की चीय की। अदरक और नींबू की चाय का सेवन सर्दियों में किया जा सकता है। बता दें कि इसके सेवन से शरीर की कई समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है।

नई दिल्लीNov 23, 2021 / 10:18 am

MD IMRAN AHMAD

ginger-lemon-tea-1296x728-header.jpg

ginger lemon tea is beneficial or harmful for the body in winter

नई दिल्ली: आज हम आपको बताएंगे कि अदरक और नींबू की चाय के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसके नुकसान और घर पर कैसे अदरक नींबू की चाय बनाई जाए इसके बारे में भी जानेंगे। सर्दियों में अदरक नींबू की चाय का सेवन रोजाना करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। ऐसे में जानते हैं इसके फायदे नुकसान और बनाने की विधि
अदरक और नींबू की चाय से होने वाले फायदे

1 – वजन को करें नियंत्रित
अदरक और नींबू की चाय वजन बढ़ने की समस्या को रोक सकती है। बता दें कि अदरक के सेवन से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती। वही नींबू शरीर में फैट की मात्रा को कम करने में उपयोगी है। ऐसे में इन दोनों के एक साथ सेवन करने से वजन पर प्रभाव पड़ सकता है और व्यक्ति का वजन नियंत्रित रह सकता है।

2 – दिल की स्वास्थ्य के लिए बेहतर
अदरक और नींबू की चाय न केवल दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार है बल्कि नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोक सकता है। ऐसे में यह दिल के दौरे के जोखिम को भी कम कर सकता है। वहीं अगर अदरक की बात करें तो यह इसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं साथ ही रक्त प्रभाव बढ़ाने में भी उपयोगी हैं।
3 – प्रेग्नेंसी के दौरान मतली और उल्टी की समस्या से राहत
अदरक और नींबू की चाय के सेवन से प्रेग्नेंसी के दौरान मतली और उल्टी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इससे संबंधित एक रिसर्च में सामने आई है, जिससे यह पता चलता है कि अदरक प्रेगनेंसी के दौरान मतली और उल्टी की समस्या से राहत दिला सकता है।
4 – इम्यूनिटी को बढ़ाएं
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अदरक नींबू की चाय आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि नींबू को साइट्रस फल के रूप में जाना जाता है। ऐसे में ये प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं अदरक भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है।
5 – त्वचा के लिए उपयोगी
त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में अदरक और नींबू की चाय आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि अदरक और नींबू की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हैं।
नींबू अदरक की चाय के नुकसान
1 – यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे व्यक्ति को पेट में जलन पेट खराब होना सीने में जलन आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
2 – अगर व्यक्ति को नींबू या अदरक में से किसी एक से भी एलर्जी है और वह इसका सेवन करता है तो इससे त्वचा पर लाल दाने या रैशेज की समस्या हो सकती है।
3 -गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में अदरक और नींबू की चाय को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Home / Health / जानिए सर्दियों में अदरक नींबू की चाय शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो