scriptGinger-Tea-Side-Effects-In-Hindi Jyada Adrak Ki Chai Peene Ke Nuksan | Health Tips: बार-बार पीते हैं अदरक की चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान | Patrika News

Health Tips: बार-बार पीते हैं अदरक की चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: आजकल वैसे भी बहुत से लोगों को भागदौड़ भरी जिंदगी और असंतुलित खान-पान के कारण खराब अथवा समय पर नींद ना आने की समस्या रहती ही है। ऐसे में यदि आप अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे भी नींद न आने की समस्या हो सकती है।

नई दिल्ली

Updated: December 02, 2021 03:11:38 pm

नई दिल्ली। Health Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि लोग हर दो-तीन घंटे में गरमागरम चाय की चुस्कियां लेते नजर आते हैं। ठंड से बचने के लिए गर्म चाय की प्याली हाथ में हो तो किसे परेशानी हो सकती है। वैसे देखा जाए तो सादा चाय की तुलना में लोग इसमें अदरक, लौंग, इलाइची, मुलेठी, तुलसी, सौंफ आदि चीजें मिलाकर पीना पसंद करते हैं।

ginger_tea.jpg
Ginger-Tea-Side-Effects-In-Hindi Jyada Adrak Ki Chai Peene Ke Nuksan

खासतौर पर ठंड के मौसम में अदरक वाली चाय तो हर घर में बनती ही है। गरमागरम अदरक वाली चाय सारी थकान और सर्दी दूर करने के साथ ही गले को भी आराम पहुंचाती है। सर्दी-खांसी से बचने के लिए तो अदरक बहुत फायदेमंद मानी गई है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, चाय के रूप में गुणों से युक्त अदरक का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपके शरीर को फायदे की जगह कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्वास्थ्य हानियों के बारे में...

  • जहां एक ओर, जिंजरोल नामक तत्व की मौजूदगी के कारण अदरक का सेवन बालों को झड़ने से रोकता है, वहीं दूसरी ओर जो लोग बार-बार अदरक की चाय का सेवन करते हैं, उन्हें इसी तत्व के कारण बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है।
hair_fall.png
  • आजकल वैसे भी बहुत से लोगों को भागदौड़ भरी जिंदगी और असंतुलित खान-पान के कारण खराब अथवा समय पर नींद ना आने की समस्या रहती ही है। ऐसे में यदि आप अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे भी नींद न आने की समस्या हो सकती है। विशेषकर रात के समय अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए।
sleeping_problem.jpg
  • जहां एक तरफ पाचन के लिए अदरक के फायदे बताए गए हैं, वहीं दूसरी तरफ इसका अधिक सेवन पेट संबंधी परेशानियों को जन्म दे सकता है। जो लोग अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करते हैं उन्हें शरीर में बेचैनी के साथ गैस की समस्या हो सकती है।

 

gas.jpg
  • अगर आप ठंड से बचने के लिए और स्वाद-स्वाद में दिनभर में कई कप अदरक की चाय पी लेते हैं, तो यह आदत आज ही बदल डालिए। क्योंकि जिंजरोल नामक तत्व की उपस्थिति के कारण अदरक की चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। साथ ही इससे आपके पेट में जलन पैदा हो सकती है।
acidity.jpg
  • ऐसे व्यक्ति जिनका रक्तचाप कम या सामान्य रहता है, उन्हें अदरक की चाय का सेवन कम ही करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से ऐसे लोगों को कमजोरी अथवा चक्कर आने की समस्या हो सकती है।
dizziness.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.