scriptहरी मटर को रोज करें अपनी डाइट में शामिल शरीर को मिलेंगें अनेकों लाभ | green peas benefits for health | Patrika News
स्वास्थ्य

हरी मटर को रोज करें अपनी डाइट में शामिल शरीर को मिलेंगें अनेकों लाभ

सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में रोजाना कि डाइट में आपको हरी मटर का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए, ताकि आपकी शरीर की सेहत स्वस्थ बनी रहे।

नई दिल्लीNov 25, 2021 / 09:30 pm

Neelam Chouhan

हरी मटर को रोज करें अपनी डाइट में शामिल शरीर मिलेंगें अनेकों लाभ

green peas benefits for health

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में हरी मटर को आपको अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल करना शुरू कर देना चाहिए ताकि आपकी सेहत लम्बे समय तक स्वस्थ बनी रहे। हरी मटर के रोजाना सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं हरी मटर हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। हरी मटर के सेवन से होने वाले फायदों की बात करें तो इसमें फाइबर, मिनरल, सोडियम, फोस्फोरस, पोटेशियम, आयरन आदि चीजें पाई जाती हैं। इसके रोजाना सेवन से आपकी इम्युनिटी लंबे समय तक स्वस्थ रहती है।
इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि रोजाना हरी मात्रा के सेवन से शरीर को अनेकों फायदे मिल सकते हैं।
हरी मटर को रोज करें अपनी डाइट में शामिल शरीर मिलेंगें अनेकों लाभ
जोड़ों में दर्द की समस्या को करती है दूर
यदि आप अक्सर सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में हरी मटर का सेवन आपको अनेकों लाभ पंहुचा सकता है। आपको बताते चलें कि इसमें सेलेनियम नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि जोड़ों से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। यदि आपको हड्डियों से जुडी कोई भी समस्या रहती है तो ऐसे में हरी मटर आपको अनेकों फायदे पहुंचाने का काम कर सकती है। यदि आप जोड़ों में दर्द, गठिया, सूजन जैसी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ऐसे में हरी मटर को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।
अल्जामइर की समस्या से करे बचाव
आपको बताते चलें कि यदि आप अल्जामइर की समस्या से परेशान रहते हैं तो भी हरी मटर का सेवन आपको बहुत ही ज्यादा लाभ पंहुचा सकता है। हरी मटर के रोजाना सेवन से आपकी याददाश्त की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाएगी। इसके रोजाना सेवन से आप अपनी अल्जामइर की समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको बताते चलें कि हरी मटर में पैलिमायोएथेलेनामाइड नामक एक तत्व पाया जाता है जो सेहत के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है।
यह भी पढ़ें: पेट में गैस की समस्या से तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खें

इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में होता है मददगार
यदि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में हरी मटर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। हरी मटर में मैग्नेशियम, पोटेशियम आदि चीजों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती हैं। यदि आप अपने प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो हरी मटर को अपनी रोज की डाइट म में जरूर शामिल करें। आप हरी मटर को सब्जी, इसको सूखे फ्राई करके या आदि तरीकों से अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं।
वेट बढ़ाने में उपयोगी
यदि आप वजन को बढ़ा के रखना चाहते हैं तो मटर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। मटर में फाइबर के साथ-साथ कैलोरी की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। ऐसे में यदि आप वजन के कम होने से परेशान हैं तो अपनी डाइट में आपको मटर को जरूर शामिल करना चाहिए। मटर के सेवन से आपके पेट की सेहत लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहेगी वहीं आपको जल्दी-जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होगा। मटर को आप यदि सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं तो ये पूरे दिन के लिए एनर्जी प्रोवाइड करने का काम करता है। बच्चों की डाइट में भी आप हरे मटर को शामिल कर सकते हैं। ये ग्रोथ के लिए भी अच्छी होती है।

Home / Health / हरी मटर को रोज करें अपनी डाइट में शामिल शरीर को मिलेंगें अनेकों लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो