scriptअल्सर से लेकर कब्ज और खून की कमी जैसी बीमारियों में गुलकंद है लाभकारी, प्रेग्नेंसी और गर्मी में जरूर खाएं | Gulkand is useful in pregnancy and heat, ulcer, constipation, anemia | Patrika News
स्वास्थ्य

अल्सर से लेकर कब्ज और खून की कमी जैसी बीमारियों में गुलकंद है लाभकारी, प्रेग्नेंसी और गर्मी में जरूर खाएं

Health benefits of gulkand : गुलकंद केवल स्वाद में ही जबरदस्त नहीं होता, बल्कि इसके औषधिय गुण भी हैं। अल्सर से लेकर कब्ज और खून की कमी जैसी कई दिक्कतों में गुलकंद खाना लाभाकारी होता है। प्रेग्नेंसी और गर्मी में इसे खाना अमृत समान होता है।

Apr 10, 2022 / 02:29 pm

Ritu Singh

health_benefits_of_gulkand_.jpg

Health benefits of gulkand

गुलकंद गुलाब की पंखुड़ियों और चीनी बनी वो होम रेमेडी है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है। पेट को ठंकड प्रदान करने के कारण गुलकंद का प्रयोग गर्मियों में बेहद उपयोगी माना गया है। इससे डायजेशन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। तो चलिए जानें कि, गुलकंद के फायदे क्या-क्या हैं और इसे कब और कैस खाना चाहिए।
गुलकंद के पोषक तत्व- Nutrients of Gulkand
गुलकंद घर पर आप खुद बना सकते हैं। गुलकंद विटामिन्स ए, सी, और बी से भरा होता है। इसमें बहुत मात्रा में एन्टीऑक्सीडेंट होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होता है। ये एक अच्छा एन्टीबैक्टिरीयल भी होता है।
गुलकंद से मिलने वाले शरीर को लाभ- Benefits to the body from Gulkand

गुलकंद थकान, दर्द, मांसपेशियों में दर्द और पेट की गर्मी जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। साथ ही इसे गर्मी में खाने से पेट को ठंडक मिलती है। वहीं ये हथेली और तलवों की जलन को शांत करने वाला भी माना जाता है।
गुलकंद के और भी हैं फायदे -other benefits of Gulkand

कब और कैसे खाएं गुलकंद-When and how to eat Gulkand

गुलकंद को सुबह और शाम के नाश्ते में खाया जा सकता है। अगर कब्ज की समस्या हैं, तो रात को सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं।
कितना खाएं : दिनभर में एक से दो बार, 1-2 चम्मच गुलकंद को खाया जा सकता है। आइए, अब जानते हैं कि
जानिए, गुलकंद बनाने का आसान सा तरीका- easy way to make Gulkand
गुलकंद बनाने के लिए आपको फ्रेश गुलाबों की पत्तियां चाहिए होती हैं। सबसे पहले आपको गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को इकट्ठा करके साफ करना है। अब चीनी या मिश्री बराबर मात्रा में लें। सब कुछ एक जार में डाल दें। जार कांच का होना चाहिए ताकि धूप में रखने पर यह अच्छी तरह सूख सके। इस जार को 12-15 दिनों के लिए धूप में रख दें। गुलाब की पंखुड़ी की एक लेयर चीनी या मिश्री की लेयर के नीचे होनी चाहिए। आप इसमें इलायची भी एड कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / अल्सर से लेकर कब्ज और खून की कमी जैसी बीमारियों में गुलकंद है लाभकारी, प्रेग्नेंसी और गर्मी में जरूर खाएं

ट्रेंडिंग वीडियो