Change Your Bad Habits: इन आदतों को अपनी दिनचर्या से हटा कर रह सकती हैं स्वस्थ

Change Your Bad Habits: कहीं आप भी तो नहीं है इन आदतों की शिकार? अगर हां, तो अब वक्त है इन्हें बदलने का।

By: Tanya Paliwal

Updated: 04 Oct 2021, 07:12 PM IST

नई दिल्ली। Change Your Bad Habits: खिली-खिली और जवां त्वचा तो हर महिला की चाहत होती है। लेकिन अपनी ही गलत आदतों के कारण उन्हें इसके नुकसान उठाने पड़ते हैं। जिसके नकारात्मक प्रभाव उनकी सेहत के साथ उनके सौंदर्य पर भी नजर आते हैं। इसलिए अगर आपको अपनी सेहत और सौंदर्य के साथ कोई समझौता नहीं करना है, तो सुबह 12 बजे से पहले आहार संबंधी कुछ खास गलतियां करने से बचना होगा। और इन आम गलतियों को दूर करना बड़ा ही आसान है, जिसके परिणाम आपके सौंदर्य पर एक प्रभावी असर डालते हैं...

• नाश्ता ना करना-
कामकाजी महिलाएं हो या फिर ग्रहणियां, काम की धुन में ज्यातार समय ऐसा होता है कि आप नाश्ता छोड़ देती या स्किप कर देती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि, घर के काम हों या फिर दफ्तर के, नाश्ता छोड़कर दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही नुकसानदायक तरीका है। इसका प्रभाव ना केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि सुंदरता पर भी पड़ता है। इस आदत के कारण त्वचा और बालों को सही से पोषण नहीं मिल पाने की वजह से ये अपनी ताकत खोने लगते हैं। जिससे बाल तो झड़ते ही हैं, साथ में त्वचा भी बेजान दिखने लगती है। नाश्ता ना करने के कारण आप झुर्रियों और आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या को भी बुलावा देती हैं।

breakfast_skip.jpg

• विपरीत प्रभाव-
कुछ महिलाओं को लगता है कि कम खाना खाने या नाश्ता ना करने से आप पतली रहेंगी तो, यह बिल्कुल गलत है। जब हम समय पर सही से भोजन या नाश्ता नहीं करते हैं तो हमें फास्ट फूड की क्रेविंग अधिक होती है। और क्योंकि यदि भूख मिटाने के लिए आप अनहेल्दी विकल्प चुनेंगी तो इससे मोटापा बढ़ने के साथ शरीर को पोषण भी नहीं मिलेगा। इसके विपरीत यदि आप भूख बर्दाश्त करेंगी तो इससे शरीर में कमजोरी आएगी। इसलिए दोनों ही अवस्थाओं में आपकी सुंदरता फीकी पड़ने वाली है।

tired.jpg

यह भी पढ़ें:

• भागा दौड़ी में खाना-
आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हम सभी की आदत बन चुकी है कि, हम घर पर फुर्सत से बैठकर नाश्ता करने की बजाय ऑफिस के लिए जाते समय गाड़ी में खाते रहते हैं। या फिर घर से जल्दी निकलकर कभी सड़क पर चलते-चलते कोई फास्ट फूड खा रहे होते हैं। ऐसा करने से हमें दो गंभीर नुकसान हो सकते हैं। एक तो यह कि, हमारा पेट भले ही भर जाए लेकिन हमारा दिमाग शांत नहीं हो पाता। और दूसरा यह कि पौष्टिक खाने की जगह इसके विकल्पों पर निर्भर रहकर आप अपनी त्वचा को कील-मुहांसों, स्वेलिंग की तरफ थकेल रही होती हैं।

fast_food.jpg

• मॉइश्चराइजर लगाने में लापरवाही-
आमतौर पर हम लोग सुबह उठकर मुंह तो धो लेते हैं, लेकिन मॉइश्चराइजर नहीं लगाते। क्योंकि हम सोचते हैं कि, नहाने के बाद तो लगाना ही है। लेकिन यह बहुत गलत आदत है। आपको चाहिए कि नहाने के बाद तो मॉइश्चराइजर लगाएं ही और सुबह पहली बार मुंह धोने के बाद भी। क्योंकि सुबह पहला मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा के लिए बेड-टी का काम करेगा। यानी इसे रिजूवनेट करके पूरे दिन के लिए तैयार करता है।

woman-skin_grqg0luzmw.jpg

• अधिक तरल पदार्थ लेना-
हालांकि लिक्विड हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि, दिनभर के हिस्से का लिक्विड आप सुबह नाश्ते के समय में या दोपहर के भोजन से पहले ही ले लें। क्योंकि यदि आप सुबह के समय अत्यधिक मात्रा में लिक्विड डायट यानी तरल पदार्थ लेती हैं, तो यह आपकी त्वचा और सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

 

lequids.jpeg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned