scriptबच्चों के स्वास्थ के लिए एनर्जी ड्रिंक कितना हानिकारक है एक्‍सपर्ट से जानें इसके नुकसान | harmful is energy drink for children's health | Patrika News

बच्चों के स्वास्थ के लिए एनर्जी ड्रिंक कितना हानिकारक है एक्‍सपर्ट से जानें इसके नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 10:30:42 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आज के इस मॉर्डन युग में कुछ चीजों का ट्रैंड बहुत बढ़ रहा है उसी में से एक है एनर्जी ड्र‍िंक्‍स । आज कल एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का ट्रैंड तेजी से आगे बढ़ रहा है पर क्‍या ये वाकई इतनी हेल्‍दी होती हैं तो इसका जवाब है नहीं। माता-प‍िता बच्‍चों की शारीर‍िक क्षमता और एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए एनर्जी ड्र‍िंक उन्‍हें प‍िलाते हैं पर आपको बता दें क‍ि ये ड्र‍िंक्‍स आपके बच्‍चे की सेहत को ब‍िगाड़ सकती हैं।

harmful is energy drink for children's health

harmful is energy drink for children’s health

नई दिल्ली : एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में शुगर की मात्रा बहुत होती है ज‍िसके कारण बच्‍चे के शरीर में हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या हो सकती है और लंबे समय तक इनका सेवन करने से हार्ट क‍िडनी थायरॉइड ग्रंथ‍ि पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। जो बच्‍चे अस्‍थमा या कार्ड‍ियोवस्‍कुलर ड‍िसीज के श‍िकार हैं उनके ल‍िए तो ये ड्र‍िंक्‍स बेहद हान‍िकारक होती हैं क्‍योंक‍ि इनमें मौजूद कैम‍िकल बीमारी में दी जाने वाली दवा के साथ र‍िएक्‍ट कर सकते हैं। आज हम आपको एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे ।
एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से बच्चों को होने वाले नुकसान

1. एनर्जी ड्र‍िंक से हो सकती है बच्‍चे के दांत में सड़न
अगर आप बच्‍चे को एनर्जी ड्र‍िंक प‍िलाते हैं तो उसके दांत में सड़न यानी दांत में कैव‍िटी हो सकती है क्‍योंक‍ि एनर्जी ड्र‍िंक का पीएच लेवल कम होता है और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसके कारण दांत के इनेमल को नुकसान पहुंचता है और दांत समय से पहले ही खराब होने लगते हैं।
2. एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से अन‍िद्रा की समस्‍या
एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से बच्‍चों में अन‍िद्रा की समस्‍या बढ़ जाती है क्‍योंक‍ि इनसे बच्‍चे को जरूरत से ज्‍यादा कैलोरीज़ म‍िलती हैं ज‍िससे नींद की समस्‍या हो सकती है। वहीं कुछ बच्‍चों में च‍िंता और एंग्‍जाइटी की समस्‍या भी हो सकती है जो क‍ि नींद न आने का एक साइड इफेक्‍ट माना जाता है।
3. एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से बच्‍चों का बीपी बढ़ सकता है
अगर बच्‍चे एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन रोजाना करें तो उनमें हाई बीपी की समस्‍या भी हो सकती है क्‍योंक‍ि इनमें मौजूद कैम‍िकल बच्‍चों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।
4. एनर्जी ड्र‍िंक पीकर मोटा हो सकता है आपका बच्‍चा
बाजार में म‍िलने वाली एनर्जी ड्र‍िंक में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है क्‍योंक‍ि उसमें फ्रूक्‍टोज़ कॉर्न स‍िरप म‍िलाया जाता है ज‍िसके ज्‍यादा सेवन से बच्‍चों में मोटापे की समस्‍या बढ़ जाती है और आगे चलकर उनमें टाइप 2 डायब‍िटीज के लक्षण भी नजर आ सकते हैं।
5. एनर्जी ड्र‍िंक से हो सकती है कैल्‍श‍ियम की कमी
बच्‍चों के शारीर‍िक व‍िकास के ल‍िए कैल्‍श‍ियम जरूरी होता है पर एनर्जी ड्र‍िंक का सेवन कैल्‍श‍ियम की बढ़ोत्‍तरी में रुकावट डालता है क्‍योंक‍ि कुछ एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में कैफीन मौजूद होता है ज‍िससे कैल्‍श‍ियम एब्‍सॉप्‍शन कम हो जाता है।
एनर्जी ड्र‍िंक की जगह बच्‍चे को ये चीजें दे सकती हैं : आप बच्‍चे को एनर्जी ड्र‍िंक की जगह दूसरे व‍िकल्‍प दे सकते हैं जो ज्‍यादा हेल्‍दी होंगे और ज‍िनको पीकर बच्‍चे की बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी और शरीर में एनर्जी भी रहेगी ऐसे ही कुछ व‍िकल्‍प हैं।
1 आप बच्‍चे को लो-फैट म‍िल्‍क दे सकते हैं।
2 सब्‍जी या फलों का रस भी बच्‍चे के ल‍िए फायदेमंद होगा।
3 आप सुबह-शाम बच्‍चे को छाछ का सेवन करवा सकते हैं।
4 जो बच्‍चे आउटडोर गेम्‍स में शाम‍िल रहते हैं उनके ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन फायदेमंद है।

ट्रेंडिंग वीडियो