सेहत और सूरत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है शहद, कुछ इस तरह करें उपयोग

सेहत और सूरत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है शहद, कुछ इस तरह करें उपयोग

By: Subodh Tripathi

Published: 10 Feb 2021, 04:44 PM IST

प्राकृतिक रूप से तैयार हुई शहद व्यक्ति की सेहत और सूरत दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं चेहरे पर लगाने से सूरत भी खूबसूरत हो जाती है। शहद के कई फायदे हैं। अगर इसका नियमित उपयोग किया जाए तो व्यक्ति को कई बीमारियां छू भी नहीं पाएगी।

चेहरे के लिए शहद

युवतियों और महिलाओं को अपनी त्वचा की काफी फिक्र रहती है। कई बार महंगे प्रोडक्ट अपनाने के बाद भी उनकी त्वचा रूखी और बेजान रहती है। तो किसी की त्वचा तैलीय भी होती है। ऐसे में वह शहद और दूध का घोल बनाकर अपने फेस पर लगाएंगे। तो निश्चित ही उनकी त्वचा में निखार आएगा। क्योंकि शहद एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। जो त्वचा पर नजर आने वाले इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मददगार हैं।

धूप से जली त्वचा में फायदेमंद शहद

कई लोगों को धूप में काम करना पड़ता है। धूप की तेज किरणों से उनकी त्वचा भी जल जाती है। ऐसे में शहद का प्रतिदिन उपयोग करने से उनकी त्वचा पहले जैसी हो जाती है। साथ ही जिन लोगों को धूप में काम करना पड़ता है उन्हें सूर्य की तेज किरणों से भी बचाती है। इसी के साथ घर के कामकाज के दौरान अगर किसी का हाथ जल जाए तो वह शहद लगा सकते हैं। वह बहुत फायदेमंद होता है।

चमकदार हो जाती है त्वचा

शहद को रोज चेहरे पर लगाया जाए तो इससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी। शहद से आपकी स्किन चमकदार और कोमल हो जाती है। क्योंकि यह त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार है।

फिटनेस में भी शहद का कमाल

व्यक्ति को फिट रहना है तो शहद का प्रतिदिन उपयोग करना चाहिए। कई महिलाएं तो प्रतिदिन शहद का उपयोग खाने से लेकर त्वचा पर लगाने तक में करती हैं। शहद से त्वचा की नमी बनी रहती है। ओर इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है।

कील मुहांसों से बचाती है शहद

चेहरे पर शहद लगाने से चेहरे पर आने वाले कील मुंहासे भी नहीं होते हैं। चेहरे पर प्रतिदिन शहद लगाएंगे तो निश्चित ही आप महंगे सौंदर्य प्रसाधनों का भी उपयोग नहीं करेंगे। क्योंकि शहद एक ऐसी प्राकृतिक देन है, जो आपकी त्वचा को हमेशा निखारेगी।

सेहत के लिए फायदेमंद

शहद जहां एक और आपकी सूरत के लिए काफी फायदेमंद है। वही शहद का नित्य उपयोग सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। शहद कई बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होती है और इसका स्वाद भी काफी मीठा होने से सभी को पसंद आ जाता है। कई लोग दूध में भी शहद का उपयोग करते हैं। लेकिन शहद का उपयोग करने से पहले यह ध्यान जरूर दें कि शहद प्राकृतिक रूप से तैयार हुआ होना चाहिए। क्योंकि बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावट भी हो सकती है। जानकारी के अनुसार 1 बड़े चम्मच शहद में करीब 64 कैलोरी 17.3 ग्राम ओर प्रोटीन होता है। अगर आप नियमित रूप से अपने आहार के साथ शहद का इस्तेमाल करते हैं। तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अंदर फ्रक्टोज, ग्लूकोज, आयरन, कैलशियम, फास्फेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है।

शहद को नियमित रूप से सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू के रस के साथ और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। इससे मोटापा भी कम होता है। शहद का उपयोग चीनी की जगह कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को भी शहद नियंत्रित करता है। इसके उपयोग से रक्तचाप कम होता है। आपको कहीं चोट लग गई है और घाव हो गया है तो वहां शहद का लेप लगाने से काफी आराम मिलता है। खाना खाने के बाद अगर आपके सीने में जलन, पेट भारी, गैस आदि प्रकार की शिकायत होती है। तो शहद का सेवन करने से आपको काफी आराम मिलेगा। खाना खाने के बाद आप एक कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर अच्छी तरह से उबाल लें, फिर एक चम्मच शहद मिलाकर घूंट घूंट कर पीएं। इसका सेवन करने से आपकी पाचन क्षमता दुरुस्त रहेगी और आपको गैस, अपच की शिकायत नहीं होगी। डायरिया में भी शहद काफी लाभकारी होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से डायरिया में काफी आराम मिलता है। क्योंकि शहद का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की बढ़ोतरी होती है। जो कि शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित रखता है। इसके इस्तेमाल से उल्टी और दस्त से भी निजात मिलती है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned