script

आपको भी जानना चाहिए तुलसी से होने वाले इन आश्‍चर्यजनक लाभों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2021 03:03:56 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

तुलसी का प्रयोग तो आप सभी करते ही होंगें। माना जाता है कि तुलसी के रोजाना सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। लेकिन तुलसी का सेवन खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों से ही नहीं बचाता है। बल्कि इसके सेवन से और भी कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

tulsi benefits for health

tulsi benefits for health

नई दिल्ली। तुलसी से होने वाले लाभ के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगें। तुलसी का पौधा न केवल घर के वातावरण को शुद्ध करता है बल्कि इसका सेवन सेहत को भी लाभ पहुंचाता है। तुलसी में कई सारे ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो सेहत की कई बीमारियों को दूर रखते हैं। इसमें अनेकों औषिधीय गुण मौजूद होते हैं। इसलिए तुलसी का पौधा आपको घर पर जरूर लगाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि तुलसी का पौधा कैसे शरीर को अनेकों लाभ प्रदान करता है।
जानिए तुलसी से होने वाले इन फायदों के बारे में
सांसों में आने वाली दुर्गंध को दूर करता है तुलसी का सेवन
यदि आपके भी सांसों से दुर्गंध आती रहती है तो ऐसे में तुलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आप रोजाना सुबह तुलसी की 2-4 पत्तियों का रोजाना सेवन करें। ये सांस में आने वाली बदबू को दूर कर देगा। और आप रिफ्रेश फील करेंगें।
सांस की तकलीफ
यदि आपके भी श्वास में किसी भी प्रकार की समस्या रहती है तो आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं। ये सांस से जुड़ी समस्या को कम करने में लाभदायक साबित होता है। आप तुलसी में शहद,अदरक का काढ़ा बना के पी सकते हैं। वहीं आप तुलसी के पत्तियों को भी खा सकते हैं। ये श्वास समस्या को कम करने में लाभदायक होता है।
स्किन में ग्लो लेकर आने के लिए
तुलसी की बात करें तो इसमें एक थाइमोल नामक तत्त्व पाया जाता है। जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। तुलसी के साथ आप नींबू का रस उचित मात्रा में मिलाकर पी सकते हैं। जो फोड़े-फुंसियों जैसी समस्या को भी कम करते हैं। और चेहरे की रंगत में सुधार लेकर आते हैं।
जानिए तुलसी से होने वाले इन फायदों के बारे में
स्ट्रेस को करता है कम
तुलसी में कई सारे ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में लाभदायक होते हैं। अनेकों रिसर्च में पाया गया है कि तुलसी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। इसलिए आपको रोजाना सुबह तुलसी के 10-12 पत्तों को खाना चाहिए। ये तनाव को काफी हद तक कम करने में सक्षम मानी जाती है।
खासी-जुकाम को करता है दूर
तुलसी की पत्तियां कफ को साफ़ करने में मदद करती है। तुलसी की पत्तियों को यदि आप शहद या अदरक के साथ सेवन करेंगें तो ये और ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आप तुलसी की पत्तियों को चाय के साथ उबालकर भी पी सकते हैं। ये गले के खरास को दूर कर देता है।
जानिए तुलसी से होने वाले इन फायदों के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो