scriptBlack Guava Benefits: अमरुद तो खूब खाया होगा, अब जान लीजिए काले अमरूद के फायदे | Health Benefits of Black Guava Kale Amrud Ke Fayde | Patrika News

Black Guava Benefits: अमरुद तो खूब खाया होगा, अब जान लीजिए काले अमरूद के फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2021 06:37:47 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Black Guava Benefits: जिन लोगों का पेट सही से साफ नहीं होता अथवा जिन्हें कब्ज और बवासीर की समस्या होती है, उसमें भी काला अमरुद लाभदायक हो सकता है।

benefits_of_black_guava.jpg
Black Guava Benefits

नई दिल्ली। Black Guava Benefits: सर्दियों के मौसम में अमरूद बहुत शौक से खाया जाता है। कोई इसे नमक लगाकर खाना पसंद करता है, तो कोई लाल मिर्च। हमारे आसपास किसी ना किसी घर में अमरूद का पेड़ देखने को मिल ही जाता है। हमारी अच्छी सेहत के लिए भी अमरूद के कई फायदे बताए गए हैं। मुख्य रूप से पेट के स्वास्थ्य के लिए। आमतौर पर अमरूद की किस्मों में हरे और लाल रंग के अमरुद शामिल है। लेकिन आपने कभी काले अमरूद के बारे में सुना अथवा खाया है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि काले रंग का अमरुद भी होता है, जिसे आप खाने के साथ ही अपने घर के बगीचे में इसका पेड़ भी लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं काले अमरुद और इसके फायदों के बारे में...

kala_amrud.jpg

स्वाद में बेहद मीठा होने वाले काले अमरूद का बाहर से रंग काला जबकि अंदर से इसका गूदा लाल रंग का होता है। आमतौर पर खाए जाने वाले हरे अमरूद की तरह काला अमरुद भी कई तरह के पौष्टिक तत्वों से युक्त होता है। काले रंग के अमरूद में विटामिन ए, बी, सी तथा एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, खनिजों से भरपूर काले अमरूद के सेवन से असमय बुढ़ापे को भी रोका जा सकता है। साथ ही आपको बता दें कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काले अमरूद का सेवन किया जा सकता है।

black_guava.jpgयह भी पढ़ें:

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस अमरूद का ही रंग काला नहीं होता, बल्कि इसका पेड़, फूल तथा पत्तियां भी हल्के काले रंग के ही होते हैं। लंबे समय तक स्वस्थ बने रहने के लिए काले अमरूद का सेवन करना अच्छा माना जाता है। जिन लोगों का पेट सही से साफ नहीं होता अथवा जिन्हें कब्ज और बवासीर की समस्या होती है, उसमें भी काला अमरुद लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा एनीमिया के रोगी भी शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए काला अमरूद खा सकते हैं। क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

benefits_of_black_guava.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो