scriptBenefits of Black Pepper: जानिए काली मिर्च के फायदे के बारे में, जो बीमारियों से बचने में आपकी मदद करें | health benefits of black pepper | Patrika News

Benefits of Black Pepper: जानिए काली मिर्च के फायदे के बारे में, जो बीमारियों से बचने में आपकी मदद करें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2021 10:30:34 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Black Pepper: काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ हैं। यह दर्द और कफ को नष्ट करती है और कफ तथा वायु को निकालती है। इसका स्वाद काफी तीखा होता है। बाजारों में मिर्च दो प्रकार की बिकती है सफेद मिर्च और काली मिर्च।

black_pp.jpg
नई दिल्ली। Benefits of Black Pepper: काली मिर्च एक औषधीय मसाला है। इसे काली मिर्च भी कहते हैं। यह दिखने में थोड़ी छोटी, गोल और काले रंग की होती है। इसका स्वाद काफी तीखा होता है। यह भूख बढ़ाती है, भोजन को पचाती है, लिवर को स्वस्थ बनाती है और दर्द तथा पेट के कीड़ों को खत्म करती है।
काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ है। इसमें मुख्य रूप से एंटी फ्लैटुलेंस, ड्यूरेटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी, डाइजेस्टिव, मैमोरी इनहेंसर और पेन रिविलर गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण विभिन्न समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं।
गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं। जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे ही कर सकते हैं। काली मिर्च के फायदे के बाद करे तो अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च कैसे बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है।

काली मिर्च के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो