Benefits of Black Pepper: जानिए काली मिर्च के फायदे के बारे में, जो बीमारियों से बचने में आपकी मदद करें

Benefits of Black Pepper: काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ हैं। यह दर्द और कफ को नष्ट करती है और कफ तथा वायु को निकालती है। इसका स्वाद काफी तीखा होता है। बाजारों में मिर्च दो प्रकार की बिकती है सफेद मिर्च और काली मिर्च।

By: Roshni Jaiswal

Published: 04 Oct 2021, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। Benefits of Black Pepper: काली मिर्च एक औषधीय मसाला है। इसे काली मिर्च भी कहते हैं। यह दिखने में थोड़ी छोटी, गोल और काले रंग की होती है। इसका स्वाद काफी तीखा होता है। यह भूख बढ़ाती है, भोजन को पचाती है, लिवर को स्वस्थ बनाती है और दर्द तथा पेट के कीड़ों को खत्म करती है।

काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ है। इसमें मुख्य रूप से एंटी फ्लैटुलेंस, ड्यूरेटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी, डाइजेस्टिव, मैमोरी इनहेंसर और पेन रिविलर गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण विभिन्न समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं।

गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं। जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे ही कर सकते हैं। काली मिर्च के फायदे के बाद करे तो अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च कैसे बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है।

काली मिर्च के फायदे

  • एक काली मिर्च को सुई की नोक पर लगाकर उसे दीपक में जला लें। उसमें से निकलने वाले धुएं को सूघनेर से सिरदर्द में आराम होता है। इससे हिचकी भी बंद हो जाती है।
  • 2-3 ग्राम काली मिर्च उनको चूर्ण को शहद और घी में मिला लें। इससे सुबह-शाम चाटने से सर्दी, सामान्य खांसी, दमा और सीने का दर्द मिटता है। इससे फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है।
  • यदि आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा मुंह पर होने वाले मुहांसों से भी काली मिर्च राहत देती है।
  • महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  • काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्तेमाल करने से पेट में कीड़ों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  • गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शारीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है।
  • काली मिर्च के गुण जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या को कुछ काम कर सकते हैं। कई बार जोड़ों में दर्द और गठिया का मुख्य कारण सूजन हो सकती है, जिसे छुटकारा दिलाने में काली मिर्च मदद कर सकती हैं। काली मिर्च में मौजूद पाइपरीन में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी अर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है जो सूजन की समस्या को कम कर गठिया की स्थिति में राहत पहुंचा सकता है।
Roshni Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned