scriptHealth Tips: काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर | health benefits of black pepper and lemon with hot water | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर

Health Tips: काली मिर्च और नींबू ये दोनों ही ऐसी चीजें हैं जो आपके रसोई में आसानी से मिल जाती हैं, लेकिन इनका यदि आप साथ में सेवन करते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, जानिए नींबू और काली मिर्च का सुबह खाली पेट सेवन से स्वास्थ्य को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।
 

नई दिल्लीMay 29, 2022 / 12:13 pm

Neelam Chouhan

काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर

health benefits of black pepper and lemon with hot water

Health Tips: काली मिर्च और नींबू ये दोनों ही चीजें कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, वहीं काली मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका रोजाना साथ में सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्यें दूर हो जाती हैं। इसलिए आप नींबू और काली मिर्च का सेवन एक साथ कर सकते हैं।
जानिए नींबू और काली मिर्च का साथ में सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 
पथरी की समस्या को करता है दूर
काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ में सेवन करते हैं तो किडनी में पथरी होने कि आशंका काफी हद तक कम हो जाती है, वहीँ ये किडनी को गॉल ब्लैडर से बाहर निकालने में भी मदद करता है। नींबू और काली मिर्च में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, इसके प्रभाव से किडनी में मौजूद ऑक्ज़ालेट और कैल्शियम की पथरी आसानी से बॉडी में घुल जाती है। इसलिए इसका सेवन आपको नियमित रूप से रोजाना करना चाहिए।
 
वेट लॉस में करता है मदद
वजन कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल नींबू और गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। इसके साथ में सेवन कैलोरी बर्न हो जाती है, वहीं शरीर को प्रचुर मात्रा में फाइबर भी मिलता है। ये पेट में जमी एक्स्ट्रा चर्बी को धीरे-धीरे कम कर देता है, यदि आपको सर्दी-जुकाम, छींक आना जैसी समस्या बनी रहती है तो भी इसका सुबह उठ के सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। लगातार 15 दिन इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीं पेट की चर्बी को कम करने में ये मदद करता है।

यह भी पढ़ें: क्यों आती है बार-बार उल्टियां, जानें उल्टी और मतली आने के इन 5 कारणों के बारे में

 
कब्ज और पेट दर्द की समस्या को करता है दूर
कब्ज और पेट दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो काली मिर्च और गर्म पानी का सेवन साथ में कर सकते हैं, काली मिर्च और नींबू के साथ गर्म पानी के सेवन से कब्ज की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है, वहीं ये पेट दर्द से लेकर, पेट में गैस, कब्ज जैसी समस्यायों को भी दूर कर देता है, इसलिए रोजाना आप गर्म पानी के साथ काली मिर्च और नींबू का एक-साथ सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:जानिए सोते समय क्यों आता है बार-बार पसीना, इनके पीछे हो सकते हैं ये 4 बड़े कारण
 
डिहाइड्रेशन की समस्या को करता है दूर
यदि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या रहती है तो आप गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं , ये शरीर में पानी की कमी की पूर्ती करता है, वहीं यदि आप लो फील करते हैं तो भी काली मिर्च के साथ नींबू और गर्म पानी का साथ में सेवन कर सकते हैं । इसके रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: सिर में बार-बार क्यों होते हैं डैंड्रफ, जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचारों के बारे में

 
ओरल हेल्थ के लिए होता है अच्छा
यदि आप दांतों से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं और दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नींबू, काली मिर्च का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं, इससे आपके दांत दर्द की समस्या दूर हो जाएगी, वहीं मुँह से आने वाले दुर्गन्ध को भी दूर करता है। इसलिए इनका साथ में सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं इसे सेवन से मसूड़ें में रहने वाली सूजन भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में कभी न खाएं आचार, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य और सेहत को हो सकती हैं, ये गंभीर समस्याएं

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो