scriptइस मसाले के हैं अनेकों फायदे, रोजाना करें इसका सेवन | health benefits of cumin seed | Patrika News

इस मसाले के हैं अनेकों फायदे, रोजाना करें इसका सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2021 06:58:00 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

मसाले का सेवन तो सभी करते हैं ये खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं। इसलिए आप भी इनके बारे में जानें ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि सेहत को भी अनेकों लाभ पहुंचाते हैं

health benefits of cumin seed

cumin seeds

नई दिल्ली। मसालों का सेवन सेहत को अनेकों लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इनमें अनेकों प्रकार के ऐसे रसायनिक तत्त्व पाए जाते हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में लाभदायक होते हैं। मसालों का सेवन खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये सिर्फ खाने के स्वाद को नहीं बढ़ाते बल्कि सेहत को भी लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए आपको भी इन मसालों से जुड़ी इन ख़ास बातों के बारे में पता होना चाहिए।
यदि आप भी बढ़ते हुए वजन से बेहद परेशान हैं तो ऐसे में जीरे का सेवन आपको फायदा पहुँचा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार ये पता चला है कि जीरा का पाउडर का रोजाना सेवन वेट कंट्रोल में कारगर साबित होता है। इसका सेवन शरीर से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक होता है। और इससे चर्बी भी कम होती है।
जीरा को ज्यादातर खाने में यूज़ किया जाता है। क्योंकि ये खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है। वही इसकी महक भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। यदि आप पाचनतंत्र को मजबूत रखना चाहते हैं तो भी जीरा फायदा पहुंचाता है।
इस मसाले के अनेकों फायदे, रोजाना करें इसका सेवन सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ
जीरा का सेवन आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा मिलाएं। फिर इसे अच्छे से बॉयल कर लें। इसके बाद इस पानी को छान लें। जीरे के पानी का सेवन आपको अनेकों फायदा पंहुचा सकता है। ये वजन कम करने में,पेट दर्द,कब्ज आदि बीमारियों में आपको फायदा पहुँचाएगा।
वहीं जीरा का इस्तेमाल आप और भी अनेकों तरीके से कर सकते हैं। आप दही या छाछ में भी जीरा मिला के खा सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी दही में एक चम्मच जीरा मिला के खा सकते हैं। ये वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। और अनेकों फायदा पहुँचाएगा।
जीरा से वजन कम करने का एक आसान तरीका ये भी है की लगभग तीन ग्राम जीरा पाउडर और शहद के साथ कुछ बूदें पानी में डाल के पी सकते हैं। ये वेट कम करने में लाभदायक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो