scriptHealth Benefits of Drinking Lukewarm Water in Winter | Winter Health Tips: रोजाना करें गुनगुने पानी का सेवन, सेहत को मिलेंगें अनेकों फायदे | Patrika News

Winter Health Tips: रोजाना करें गुनगुने पानी का सेवन, सेहत को मिलेंगें अनेकों फायदे

जब भी आप सुबह उठते हैं जिस भी चीज का सबसे पहले सेवन करते हैं, उसका शरीर में पूरे दिन के लिए प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आप अपने दिन कि शुरुआत गुनगुने पानी से करेंगें तो ऐसे में सेहत को अनेकों लाभ मिल सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: October 29, 2021 03:21:43 pm

नई दिल्ली। गुनगुने पानी के रोजना सेवन से होने वाले फायदों कि बात आती है ऐसे में ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार यदि माना जाए तो ये सेहत में इसके एक ही नहीं अनेक फायदे होते हैं। रोजाना सुबह उठकर यदि आप एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो ये डाइजेस्ट सिस्टम को इम्प्रूव करने में मददगार होता है। वहीं वजन को कम करने से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने में सक्षम होता है। रोजाना गुनगुने पानी के सेवन से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं। इसलिए यदि आप भी अपने वजन को कम करने के बारे में सोंच रहे हैं या और शरीर को फिट रखने के बारे में सोंच रहे हैं तो ऐसे में गर्म पानी के सेवन से शरीर को ढेरों फायदे मिल सकते हैं। जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
Winter Health Tips: रोजाना करें गुनगुने पानी का सेवन, सेहत को मिलेंगें अनेकों फायदे
Winter Health Tips:
Winter Health Tips: रोजाना करें गुनगुने पानी का सेवन, सेहत को मिलेंगें अनेकों फायदेरक्त संचार बेहतर होता है
दिन भर कुछ न कुछ खाते रहने से हमारे शरीर में फैट एकत्रित होने का खतरा दो गुना हो जाता है। फैट के साथ-साथ शरीर में टॉक्सिन्स जमा होते हैं। इसलिए यदि सुबह-सुबह उठकर आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो ये किडनी से टॉक्सिन्स को और जमे हुए फैट को बहार निकालने में सुरक्षा प्रदान करता है। इसके और फायदों कि बात करें तो ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करने में भी लाभदायक साबित होता है। इसलिए रोजाना आपको एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।
इम्युनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाता है
बहुत से लोग ज्यादा खाना खाने के बाद या भारी भोजन करने के बाद डाइजेशन कि समस्या से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप खाना खाते समय हल्के गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे पाचन कि प्रक्रिया को सही तरह से काम करने में मदद मिलती है। वहीं अच्छी गट हेल्थ इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए गुनगुने पानी का रोजाना सेवन काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है।
वजन कम करने में कारगर होता है
गुनगुने पानी के रोजाना सेवन से बॉडी का तापमान बढ़ जाता है, जिससे कि शरीर की मेटाबॉलिक रेट में काफी हद तक सुधार होता है। रोजाना इसके सेवन से आपकी आंत में भोजन के अणुओं को तोड़ने में काफी सहायता मिलती है। जिससे कि पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही साथ पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद मिलती है। ये वजन को कम करने के प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सहायता करता है।
बॉडी से टॉक्सिन्स पदार्थों को बाहर निकलता है
यदि आप रोजाना एक गिलास खाली पेट गुनगुने पानी को पीते हैं तो पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। गुनगुने पानी में एंडोक्राइन तंत्र के कार्यों को में सहयता करता है। इसलिए रोजाना आपको एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ये शरीर में जमे सभी पदार्थ को बाहर निकाल देता है। और आपको स्वस्थ बना के रखने में मददगार साबित होता है।
बलगम जैसी समस्या से राहत दिलाने का काम करता है
रोजाना गुनगुने पानी के सेवन से नेचुरल तरह से बलगम को पतला करने में और इसे शरीर से बाहर निकालने का एक सबसे तरीका माना जाता है। इसलिए सुबह-सुबह जल्दी उठकर रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी को जरूर पिएं। ये गले में जमी हुई खरास,जुकाम को दूर करने में सहयक होता है। वहीं ये साइनस जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है। इसलिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन सुबह उठते ही रोजाना जरूर करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताIndian Army Recruitment 2022: बिना एग्जाम भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदनBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.