scriptHealth benefits of eating almonds daily | Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीका | Patrika News

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीका

बादाम की बात करें इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है,वहीं इसके सेवन से कई तरीके कि बीमारियां भी दूर हो जाती हैं,इसलिए जानते हैं कि यदि आप बादाम का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 19, 2022 12:37:42 pm

बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं,बादाम कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स,हैल्थी फैट,विटामिन्स,मिनरल् और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है,इसके सेवन से कई तरीके कि बीमारियां दूर होती जाती है। वहीं ये शररिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। बादाम का सेवन यदि भिगो के किया जाता है तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसलिए यदि ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो बादाम का सेवन भिगो करके भी कर सकते हैं।
आइए जानते हैं इनके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।
Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीका
Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीका
डायबिटीज की समस्या को करता है कम
यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो ऐसे में भीगे हुए बादाम का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है,भीगे हुए बादाम में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज के जैसी समस्या को कम करने में असरदार साबित होती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं और इस समस्या से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो भीगे हुए बादाम को डाइट में जरूर शामिल करें।
मानसिक स्वास्थ्य के लिए होता है अच्छा
यदि आप दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो ऐसे में भीगे हुए बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है,भीगे हुए बादाम के रोजाना सेवन से आपकी दिमाग की सेहत तो स्वस्थ रहती है वहीं ये टेंशन से भी निजात दिलाने में सहायक होता है। इसलिए रोजाना सुबह भीगे हुए लगभग चार-पांच बादाम का सेवन जरूर करें। मानसिक सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को कम करने में भी असरदार होता है।
वेट कम करने में करता है मदद
यदि आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो भीगे हुए बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से आपको फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है,यदि आप वेट कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो भीगे हुए बादाम का सेवन आप जरूर करें। इसके सेवन से आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा वहीं वेट को कंट्रोल में रखने में भी ये बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।
यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

त्वचा के लिए होता है बेहतरीन
यदि आप त्वचा में ग्लो लेकर आना चाहते हैं तो ऐसे में भीगे बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से आपके त्वचा में ग्लो तो बरक़रार रहता ही है साथ ही साथ स्किन से जुड़ी कई समस्या भी दूर होती जाती है,यदि आप पिम्पल्स,एक्ने,ड्राई स्किन या अन्य त्वचा से जुड़ी समस्या से ग्रसित हैं तो आपको बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके सेवन से त्वचा में लंबे समय तक ग्लो बरक़रार रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, 11 महीने बाद ही राज्य में होना है विधानसभा चुनावबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणमुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजर40 करोड़ का जहाज, लंदन-स्पेन में करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानिए अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए UAE के राष्ट्रपतिअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?कांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णम11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा - 'हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.