scriptEggs Beneficial in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के फायदे के बारे में | health benefits of eating eggs daily in winter | Patrika News

Eggs Beneficial in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के फायदे के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 05:56:04 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Eggs Beneficial in Winter: अंडे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन सर्दियों में अंडे का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में अंडा खाना शरीर को गर्म रखता है और कई तरह से स्वास्थ्य लाभ भी देता है। बच्चों से लेकर बूढों तक, अंडे खाना सबकी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। अंडे खाने के कई फायदे होते हैं।

Eggs Beneficial in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के फायदे के बारे में

health benefits of eating eggs daily in winter

नई दिल्ली। Eggs Beneficial in Winter: अंडे का सेवन सर्दियों में ज्यादा फायदेमंद इसलिए भी होता है क्योंकि यह शरीर को गर्माहट देने वाला होता है जिससे आप कॉमन कोल्ड से भी बचे रहते हैं। अंडे खाने के कई फायदे होते हैं। अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, लेकिन इसके साथ साथ अंडे से हमें विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलते हैं। अंडे किसी भी प्रकार से आई शारीरिक कमजोरी को बहुत जल्दी दूर करने में सक्षम हैं। बच्चों से लेकर बूढों तक, अंडे खाना सबकी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। आइए जानते हैं सर्दियों में अंडे खाने के फायदे के बारे में।

अंडे खाने के फायदे

विटामिन डी की कमी को करता है दूर :

ठंड के मौसम में विटामिन डी की कमी होने लगती है। कम धूप की वजह से शरीर विटामिन डी नहीं बना पाता है। ऐसे में हड्डियां कमजोर होने लगती है। शरीर को विटामिन डी के पोषण के लिए भी अंडे का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़े: जानिए सर्दियों में मूंगफली खाने के अद्भुत फायदे के बारे में

आंखों को हेल्दी रखे :

आपकी आंखों की सेहत के लिए भी अंडा बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप हर रोज 2 अंडों को अपने आहार में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आपकी आंखों की कोशिकाओं को किसी भी प्रकार के डेमैज से बचाया जा सकता है। इसके अलावा इससे मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है।

वजन कम करने में मदद करता :

पोषक तत्व घने और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे का सेवन करने से आपका वजन भी कम होता है लेकिन वजन कम करने के लिए आपको इसे बिना जर्दी के खाना चाहिए।

शरीर में ताकत बढ़ता :

अंडे खाने से हमारा शरीर मजबूत बनता है और हमारी शक्ति बढती है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। इनका सेवन नियमित रूप से करने पर हम किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी से पार पा सकते हैं।
यह भी पढ़े: लाल भिंडी आपकी सेहत का ख्याल रखती है जिसके फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

एनर्जी बूस्ट करता :

अंडा आपके आलस्य कर उर्जा देने में सहायक होता है। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल की आप पूरा दिन उर्जावान महसूस कर सकते हैं। अंडे के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स होते, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में बेहद सहायक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो