scriptHealth benefits of Ginger: पेट की समस्या से सर्दी जुखाम तक में लाभकारी है अदरख | Health benefits of Ginger adhrak | Patrika News

Health benefits of Ginger: पेट की समस्या से सर्दी जुखाम तक में लाभकारी है अदरख

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2021 11:05:38 am

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप जानते हैं अदरक आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है। अदरक में मौजूद कई सारे गुण आपके हेल्थ को हर प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम अदरक के फायदे के विषय में ही बात करेंगे।

Health benefits of Ginger

Health benefits of Ginger: पेट की समस्या से सर्दी जुखाम तक में लाभकारी है अदरख

नई दिल्ली। अदरक सर्दी जुकाम से लेकर पेट दर्द की समस्या तक में आपके लिए लाभकारी हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अदरक का प्रयोग करके आप कई प्रकार के समस्याओं को घर पर ही खत्म कर सकते हैं। ठंड के मौसम में अदरक को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।
छोटे मोटे पेट दर्द की समस्या में अदरक लाभकारी हो सकता है । आपको अदरक को गर्म पानी में उबालना है । और अदरक पानी को पीना है। इसे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी । साथ ही आपको हल्के फुल्के पेट दर्द से भी राहत मिल जाएगा।
भूख को जगाए
अगर आपको भूख नहीं लगती तो अदरक कमाल का असर दिखाएगा। अदरक को बारीक काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला लें और रोज एक बार लगातार एक सप्ताह तक थोड़ा-थोड़ा खाएं। आपका पेट भी साफ होगा और भूख भी लगेगी।

पीरियड्स में लाभकारी
पीरियड के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन में ब्राउन शुगर और अदरक की चाय पीने से आराम मिलता है।

जी मिचलाने से राहत
अदरक के नियमित इस्तेमाल से आपको जी मिचलाने की शिकायत नहीं होगी। सर्जरी के बाद होने वाली उल्टी या जी मिचलाने में अदरक राहत दे सकता है और कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों को भी राहत दे सकता है। वहीं, अगर कोई गर्भवती महिला इसका इस्तेमाल करेगी तो यह गर्भावस्था से संबंधित जी मिचलाने और सुबह के वक्त काफी प्रभावी हो सकता है। वहीं, अगर आप गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

केसर कैसे है आपके स्वास्थ के लिए वरदान


ऑस्टियोआर्थराइटिस
ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में दर्द और जकड़न पैदा करने वाली बीमारी है और यह काफी सामान्य है। वैसे तो इस बीमारी का ठीक से इलाज नहीं है, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार कुछ लोग जिन्हें घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस की दिक्कत थी उन्होंने अदरक का अर्क लिया तो उन्हें इसके दर्द में राहत मिली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो