scriptBenefits of Listening Music: जानिए म्यूजिक सुनना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है | health benefits of listening music | Patrika News

Benefits of Listening Music: जानिए म्यूजिक सुनना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 02:29:15 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Listening Music: अक्सर लोग खाली समय में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, जब उन्हें सभी कार्यों से फुर्सत मिलती है तब वे म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। ताकि दिनभर की थकान से छुटकारा मिल सके। म्यूजिक सुनने से बड़ी से बड़ी बिमारियां दूर होती है।
 

music.jpg
नई दिल्ली। Benefits of Listening Music: म्यूजिक का हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। आज के समय में मानसिक तनाव भी काफी बढ़ने लगा है। कोरोना काल में मानसिक तनाव के भी काफी मामले सामने आए हैं। कई लोगों को दैनिक रूप से तनाव और चिंता का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए, सबसे आसान विकल्पों में से एक धीमी गति वाला म्यूजिक सुनना।
म्यूजिक मानसिक तनाव को दूर करने में सहायक होता है। म्यूजिक हमारी सेहत को भी प्रभावित करता है। जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एक रसायन का स्राव होता है। इसे डोपामाइन कहते हैं। यह हमारे मूड को सकारात्मक बनाने में मददगार होता है। जब भी हम कोई अच्छा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारा दिमाग डोपामाइन रिलीज करता है। इसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। आइए जानते हैं म्यूजिक सुनने के फायदे के बारे में।

म्यूजिक सुनने के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो