scriptसरसों या नारियल के तेल के बजाय इस तेल करें उपयोग सेहत को मिलेगा लाभ | health benefits of olive oil | Patrika News

सरसों या नारियल के तेल के बजाय इस तेल करें उपयोग सेहत को मिलेगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2021 01:50:18 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सरसों या नारियल के तेल के बजाय इस तेल को करें डाइट में शामिल सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

oilive oil

olive oil

नई दिल्ली। खाने में तो नार्मल कई सारे तेल का उपयोग आप करते होंगें जैसे कि नारियल का तेल,सरसों का तेल,अलसी का तेल,मूंग फली का तेल आदि। लेकिन बात आती है कि खाने में कौन सा तेल सेहत के लिए सबसे बेहतर होता है। इसको लेकर लोगों के मन में कई सारे सवाल आते हैं।
वहीं बहुत से लोग नारियल का तेल अधिक मात्रा में उपयोग करने लगे थे। क्योंकि माना जाता है कि नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन हावर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि नारियल के तेल में फैट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है। जिसका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है। वहीं फैट की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये सेहत के साथ-साथ दिल और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी को बढ़ावा देने का काम करता है। इसलिए इसका उपयोग कम से कम करें।
वहीं नारियल के तेल के ऊपर और बहुत सारी सोधें हुई जिनसे पता चला है कि नारियल के तेल के ज्यादा सेवन से बॉडी में डेंसिटी लिप्रोटीन की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है। जिससे की हार्ट की बीमारी के होने का खतरा होता है। वहीं उन तेल का सेवन बेहतर होता है जिसमें फैट की कम से कम मात्रा हो। क्योंकि इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ता है और वहीं इन तेलों के सेवन से जरूरत की मात्रा में शरीर को फैट और अन्य जरूरतमंद तत्त्व मिलते हैं।
वहीं ऑलिव आयल को सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद तेल माना गया है। आपको बताते चलें की हावर्ड यूनिवर्सिटी के टीएच चैन ऑफ पब्लिक हेल्थ की वैज्ञानिक मार्टा गॉश ने लगभग 24 साल तक के लोगों के ऊपर रिसर्च की है। इसमें ये पाया गया है कि जो लोग अन्य तेल की जगह जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं उनको हार्ट की प्रॉब्लम लगभग 15 प्रतिसत तक कम हो जाती है। जैतून के तेल में अन्य तेलों के मुकाबले मिनरल्स,विटामिन्स,मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड आदि चीजें पाई जाती हैं। हार्ट के सेहत के लिए तो ओलिव आयल अच्छा होता ही है वहीं सेहत को भी अनेकों लाभ मिलता है।
सरसों या नारियल के तेल के बजाय इस तेल करें उपयोग सेहत को मिलेगा लाभ
जैतून के तेल का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ये कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। वहीं इसका सेवन दिल की सेहत के लिए,डायबिटीज के लिए भी अच्छा होता है।
स्पेन के वेलेंशिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फ्रांसिस्को बर्बा का कहना है कि जैतून के तेल में जो फैटी एसिड मिलते हैं और भी दूसरे कई सारे तत्त्व असंक्रामक बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं, क्योंकि इनमें वे तत्त्व होते हैं,जिनकी आवश्कता हमारे शरीर को होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो