scriptOlive Oil Health Benefits: जैतून का तेल अपनाएं और अच्छी सेहत पाएं | Health Benefits of Olive OIl Jaitun Ke Tel Ke Swasthya Laabh | Patrika News
स्वास्थ्य

Olive Oil Health Benefits: जैतून का तेल अपनाएं और अच्छी सेहत पाएं

Olive Oil Health Benefits: शरीर के हर अंग में जैतून के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। खाने में इसे शामिल कर ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसे रोगों को भी नियंत्रित किया जा सकता है:-

नई दिल्लीOct 16, 2021 / 06:21 pm

Tanya Paliwal

olive_oil.jpg

नई दिल्ली। Olive Oil Health Benefits: विटामिन-के, आयरन, विटामिन-ई, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 व 6 से भरपूर ऑलिव ऑयल अथवा जैतून का तेल हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल का उपयोग हम गर्मियों तथा सर्दी दोनों में कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि जैतून के तेल के इस्तेमाल से हम कौन-कौन से लाभ उठा सकते हैं…

 

 

• त्वचा के लिए
जैतून के तेल में विटामिन ई, आमेगा-3 फैटी एसिड एवं एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। त्वचा की रंगत को निखारने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल बेहतर माना जाता है। साथ ही शरीर पर काले धब्बों को मिटाने में भी जैतून का तेल कारगर है। परंतु याद रखें कि शरीर पर जैतून के तेल के इस्तेमाल से पहले इसे गर्म ना करें, नहीं तो इसकी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे।

 

glow.jpg

• दिल के लिए
दिल की बीमारियों में जैतून का तेल काफी अच्छा माना जाता है। अगर हम खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे हार्ट अटैक की संभावना कम होने के साथ ह्रदय को मजबूती मिलती है। यह रक्त संचार को बेहतर बनाता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

heart.jpg

• बालों के लिए
रूखे सूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए ऑलिव ऑयल एक बेहद लाभकारी उपाय है। ऑलिव ऑयल बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है, जिससे बाल सॉफ्ट होते हैं। हफ्ते में दो-तीन बार जैतून के तेल से बालों में मालिश करने पर रूसी की समस्या भी कम हो जाती है।

hair.jpg

• सही हिमोग्लोबिन
आयरन युक्त ऑलिव ऑयल का उपयोग खाने में करके हीमोग्लोबिन के स्तर को सही रखा जा सकता है । हिमोग्लोबिन हमारे शरीर में वह प्रोटीन होता है, जिसके द्वारा रक्त के माध्यम से शरीर में ऑक्सीजन का वहन होता है। यही नहीं प्रतिरक्षा प्रणाली सही रखने में जिम्मेदार एंजाइम के निर्माण में भी जैतून का तेल फायदेमंद है।

hemoglobin.jpg

यह भी पढ़ें:

• शर्करा स्तर
चिकित्सकों द्वारा डायबिटीज के रोगियों के लिए भी जैतून का तेल खाने की सलाह दी जाती है। मधुमेह रोगियों को ट्राइग्लिसराइड के कारण हार्ट डिजीज की संभावना अधिक होती है और ऑलिव ऑयल प्रभावी ढंग से ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करने में सहायक होता है।

sugar_level.jpg

• झुर्रियों के लिए
एजिंग की समस्या से निजात पाने के लिए जैतून के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर मालिश करें। यह उपाय हफ्ते में तीन बार किया जा सकता है। इसके अलावा चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए चंदन पाउडर और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आपको एक माह के अंदर फर्क नजर आने लगेगा। ऑलिव ऑयल फ्री रेडिकल्स का काम भी करता है।

 

wrinkles.jpg

Home / Health / Olive Oil Health Benefits: जैतून का तेल अपनाएं और अच्छी सेहत पाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो