scriptSaunf and Mishri Benefits: सौफ और मिश्री खाने से पाचन शक्ति होगी मजबूत, शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे | Health benefits of saunf and mishri for digestion | Patrika News

Saunf and Mishri Benefits: सौफ और मिश्री खाने से पाचन शक्ति होगी मजबूत, शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2022 12:43:01 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Saunf and Mishri Benefits: सौंफ और मिश्री का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सौंफ के साथ मिश्री खाने से शरीर और मन दोनों को ही लाभ होता है। सौंफ और मिश्री कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है।

Saunf and Mishri Benefits: सौफ और मिश्री खाने से पाचन शक्ति होगी मजबूत, शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे

Health benefits of saunf and mishri for digestion

Saunf and Mishri Benefits: सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते है। भोजन को पचाने के लिए ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करते है। सौंफ और मिश्री में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- फंगल गुण के पाए जाते है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करते है। साथ ही गर्मियों में सौंफ और मिश्री का पानी पीने से आपको अंदर से हाइड्रेट और ठंडा रहने में मदद मिलती है। साथ ही यह तनाव और पेट की जलन भी कम कर सकता है। इसके अलावा ये स्किन के लिए फायदेमंद होते है। तो आइए जानते है सौंफ और मिश्री का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे
सौंफ-मिश्री खाने के फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सौंफ और मिश्री का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके अलावा ये खाना को पचाने में मदद करता है। साथ ही ये कब्ज की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

कच्चा केला से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है सहायक

स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सौंफ और मिश्री का सेवन करने से खून साफ होता है, जिससे स्किन पर ग्लो आती है। साथ ही ये पिंपल्स और मुंहासे की समस्या को दूर में मदद करता है।
खट्टी डकार से राहत दिलाने में फायदेमंद
खट्टी डकार से राहत पाने के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सौंफ और मिश्री खट्टी डकार की समस्या को दूर करने में मदद करते है। साथ ही ये एसिडिटी की समस्या भी राहत दिलाने में मदद करते है।
यह भी पढ़ें

चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत दिलाएंगे ये 4 तरह के शरबत

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो