Super Food Spinach Health Benefits: साधारण से लगने वाले हरे-भरे पालक के गुणों को जानकर रह जाएंगे दंग

Super Food Spinach Health Benefits: अच्छे पाचन तंत्र, मजबूत मांसपेशियों के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अतिरिक्त कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए आप पालक का सेवन सब्जी, सलाद, पूरी, पराठे आदि में कर सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 17 Sep 2021, 04:54 PM IST

 

नई दिल्ली। Super Food Spinach Health Benefits: सब्जियों में पालक-पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसमें प्रयुक्त होने वाला पालक हरी सब्जियों में मुख्य रूप से खाई जाने वाली सब्जी है। यही नहीं सब्जी के अलावा भी इसे कच्चा, सलाद में, सूप बनाकर कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है। पालक विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। आइए जानते हैं शरीर में पूर्ति करने के अलावा पालक से होने वाले ढेरों स्वास्थ्य लाभों के बारे में:

1. पेरिओरिबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी समस्या है जिसमें आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। क्योंकि यह समस्या आयरन की कमी से भी हो सकती है। इसलिए इस स्थिति में आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत माने जाने वाला पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या में आराम पहुंचा सकता है।

 

dark_circle.jpg

2. गर्भवती महिलाओं के शरीर में अक्सर खून की कमी हो जाती है तो उस स्थिति में पालक में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करता है। एक गर्भवती महिला के शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों की पूर्ति पालक द्वारा की जा सकती है। यही नहीं पालक माँ के शरीर में दूध को भी बढ़ाता है।

pregnant.jpg

यह भी पढ़ें:

3. वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी पालक का जीवन बेहतर माना जाता है, क्योंकि पालक में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है तथा साथ ही यह पोषण से भरपूर भी होता है। पालक खाने से पूरे दिन आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आप गलत खाने से बचते हैं।

weight_loss.jpg

4. हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए पालक में मौजूद विटामिन के काफी अच्छा होता है। पालक के सेवन से हमारी हड्डियों में कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

bones.jpg

5. आजकल कील मुहांसों की समस्या काफी बढ़ती जा रही है। हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी से मुहांसों की समस्या बढ़ रही हो, तो उस स्थिति में विटामिन-सी युक्त पालक का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा।

acne_1.gif

6. जब शरीर के टिश्यू में कैल्शियम जमा होने लगता है तो टिश्यू कठोर हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को कैल्सीफिकेशन कहा जाता है। कैलशिफिकेशन की प्रक्रिया को रोकने के लिए आयरन कारगर होता है। इसलिए आयरन का अच्छा स्रोत कहा जाने वाला पालक इस स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा पालक में ऑक्जेलिक एसिड होता है जो कैल्शियम को अवशोषित होने से रोकता है।

calcifications.png
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned