scriptस्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य की नियमित निगरानी करना जरूरी होता है, जानें पांच ऐसी जांच जो हर पुरुष को अवश्‍य करवानी चाहिए | Health checkup every men should not avoid or miss | Patrika News

स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य की नियमित निगरानी करना जरूरी होता है, जानें पांच ऐसी जांच जो हर पुरुष को अवश्‍य करवानी चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 12:22:54 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए रोजाना केयर करना जरूरी होता है। इसलिए आपको समय-समय पर चेकअप जरूर कराते रहना चाहिए

health checkup

health checkup

नई दिल्ली। हेल्थ को फिट रखने के लिए आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए समय-समय पर इसका चेकअप भी कराना चाहिए। ताकि यदि कोई भी बीमारी के खतरे से बचा जा सके। समय-समय पर अपने शरीर की मेंटेनेंस भी करते रहना चाहिए। ताकि हेल्थ सही बनी रहे। और बीमारी का खतरा दूर-दूर तक न भटके। जानिए इन चेकअप्स के बारे में जो आपको जरूर कराने चाहिए।
स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य की नियमित निगरानी करना जरूरी होता है, जानें पांच ऐसी जांच जो हर पुरुष को अवश्‍य करवानी चाहिए
थायराइड की जांच
थायराइड का काम होता है कि ये शरीर में मेटाबॉलिक के स्तर को कन्ट्रोल में रखता है। इसलिए थायराइड का नियंत्रण में रहना जरूरी होता है। यदि ये नियंत्रण से बाहर रहता है तो शरीर में अनेकों दिक्कतें आ सकती हैं। जैसे कि वजन तेजी से बढ़ना या कम होना, थकान बनी रहना,कब्ज की समस्या रहना। आदि-आदि समस्या होने का खतरा रहता है। इसलिए जांच करवाना जरूरी होता है।
थायराइड की जांच आप कब करवाएं
अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन का मानना है कि आपको साल में एक बार इसकी जांच को जरूर कराना चाहिए। वहीं यदि आपकी उम्र ज्यादा है तो इस जांच को करवाना न भूलिए।
स्‍क्रीनिंग फॉर मेटाबॉलिक सिंड्रोम
आपको बताते चलें कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम का ऐसा ग्रुप होता है जो आपको दिल की बीमारियों और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी की ओर संकेत देता है। इसकी जांच से पहले तो इन बीमारी के लक्षण को पहचाना जाता है। यदि ये बीमारियों के लक्षण नजर आते हैं तो फिर दूसरी अन्य जांचे करवाई जाती है।
कब करवाएं ये जांच
यदि आपकी उम्र 35 से 40 साल की हो चुकी है तो इस जांच को जरूर करवाएं। इसके होने से कई बीमारी का खतरा काफी हद तक पहले ही टल सकता है।
डायबिटीज की जांच
डायबिटीज आजकल एक आम बीमारी बन गई है। लेकिन वहीं ये बीमारी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होती है। इसलिए आपको पहले से जागरूक हो जाना चाइये। जांच के लिए सबसे पहले डॉक्टर शरीर से ग्लुकोज अवशोषण की जांच करता है। इससे पता चल जाता है कि आपके बॉडी में शुगर की मात्रा कितनी है।
कब करानी चाहिए डायबिटीज की जांच
यदि आपकी उम्र 40-45 की है तो ये जांच आपको जरूर करवानी चाहिए। क्योंकि इसके होने से आप पहले से ही जागरूक हो जाएंगें। और डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को पहले से कम कर सकने में सक्षम हो पाएंगें।
रक्तचाप की जांच
रक्तचाप की जांच से आप अनेकों खतरों को पहले से ही टाल सकते हैं। इससे दिल से जुड़ी बीमारी का खतरे की भी संभावना का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसलिए आपको रक्तचाप की जांच को जरूर कराना चाहिए।
कब करना चाहिए शुरुआत
रक्तचाप की जांच को आप भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसलिए अपने शुरूआती दिनों से ही इस जांच को करवाना आप शुरू कर दें।
कोलेस्ट्रॉल की जांच
कोलेस्ट्रॉल की बात करें तो ये प्रकार का फैटी प्रोटीन होता है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक होने से कई बीमारी का खतरा दो गुना बढ़ सकता है। वहीं सका बढ़ना दिल की सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसलिए आपको कोलेस्ट्रॉल की जांच को जरूर कराना चाहिए।
कोलेस्ट्रॉल की जांच कब करानी चाहिए
आप कोलेस्ट्रॉल की जांच को 20 साल की उम्र में ही करवा सकते हैं। इससे आप शुरू से ही अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को लेकर सतर्क रहेंगें। और आगे जाकर ये खतरा कम हो सकता है। इसलिए शुरूआती दिनों से ही कोलेस्ट्रॉल की जांच को शुरू कर दें।
स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य की नियमित निगरानी करना जरूरी होता है, जानें पांच ऐसी जांच जो हर पुरुष को अवश्‍य करवानी चाहिए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो