scriptHealth Disadvantages of apple, pineapple, pear fruit juices | Harmful Fruit Juices : इन 4 फलों का जूस भूलकर भी न पीएं, फायदे की जगह जानिए क्या होता है नुकसान | Patrika News

Harmful Fruit Juices : इन 4 फलों का जूस भूलकर भी न पीएं, फायदे की जगह जानिए क्या होता है नुकसान

JuicesSide Effects: अगर आपको फल खाने से अच्छा जूस पीना लगता है तो जान लें कि कुछ फलों के जूस पीने से हमेशा बचना चाहिए।

Published: May 04, 2022 07:26:21 am

सेहत के लिए हमेशा साबुत फलों को खाना बेहतर होता है। हालांकि, कुछ बीमारियों में जूस लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन याद रखें जूस बनने पर कुछ फल फायदेमंद नहीं रह जाते। यही नहीं, उनके पीने से या तो शरीर को फायदा नहीं होता या नुकसान ही होते हैं। तो चलिए जानें किन फलों का जूस नहीं पीना चाहिए और क्यों?
disadvantages_of_drinking_apple-pineapple_and_cherry_juice.jpg
Disadvantages of drinking apple-pineapple and cherry juice
इन फलों के जूस की जगह साबूत खाने की डालें आदत-Make a habit of eating whole fruits instead of these fruit juices

नाशपाती का जूस
एंटीऑक्सीडेंट्स व मिनरल्स से भरपूर नाशपाती सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, लेकिन इसका जूस कभी न पीएं। इसका जूस फायदे की जगह नुकसान ज्यादा करता है, क्योंकि इसके जूस में मौजूद सॉर्बिटोल शुगर आसानी से नहीं पच पाता, जबकि इसे अगर रफेज के साथ खाया जाए तो इसे पचाना आसान होता है। जूस पीने से अपच, गैस और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है।
अनानास का जूस
अनानास खाने की जगह जूस पीते हैं तो ये फायदा कम नुकसान ज्यादा करेगा। खट्टा-मीठा इसके जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसकी वजह से शरीर में ब्लड का शुगर लेवल बढ़ सकता है। जूस तुरंत ब्लड में घुल कर ग्लूकोज में बदल जाता है। इससे तेजी से शुगर लेवल बढ़ता है। जबक अनानास साबूत खाने पर ग्लूकोज बनने की प्रक्रिया स्लो होती है।
एप्पल जूस
जहां रोज़ाना एक सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है वहीं इसका जूस सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता क्योंकि बाहर इसका जूस बनाते वक्त बीज कई बार निकाला नहीं जाता और इन बीजों में एमिग्डैलिन केमिकल पाया जाता है, जो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। तो बाहर इसका जूस पीना अवॉयड करें, हां अगर घर पर बना रहे हैं तो इसके बीज निकालकर बनाएं।
चैरी के जूस
चैरी के जूस भले ही बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इसके जूस में भी सोर्बिटोल उच्‍च मात्रा में होता है। इससे ये आसानी से पच नहीं पाता है। सोर्बिटोल के अधिक लेवल के कारण शरीर आंतों में रक्‍त वाहिकाओं से पानी को खींचकर इसे पतला करने की कोशिश करता है जिससे मल पतला हो जाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.