scriptHEALTH TIPS : इन लक्षणों से पहचानें पेप्टिक अल्सर | HEALTH TIPS: Identify Peptic Ulcers With These Symptoms | Patrika News

HEALTH TIPS : इन लक्षणों से पहचानें पेप्टिक अल्सर

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2020 09:58:15 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

पेप्टिक अल्सर पेट की बीमारी है, यह तकलीफ जो लोग लंबे समय से दर्द की गोली खाते हैं या हृदय रोगी जिन्हें डॉक्टर लंबे समय से इकोसप्रीन दवा चलती है उन्हें इसके होने का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा सिगरेट, शराब का इस्तेमाल या बहुत अधिक तनाव में रहते हैं उन्हें इसकी परेशानी अधिक होती है।

HEALTH TIPS

पेट के उपरी हिस्से में दर्द रहना और रात के समय ये दर्द अधिक बढ़ जाता है। खाना खाने के बाद ही पेट दर्द कम हो जाना, कुछ मामलों में पेट के भीतर जलन या अपच की स्थिति हो सकती है। कुछ गंभीर मामलों में पेट के भीतर छाले बन जाना या छोटी-छोटी फुंसी हो जाती हैं जिससे स्टूल या खांसी में ब्लड निकल जाता है। इसके साथ ही कुछ मामलों में खट्टी डकार, छाती में जलन, एसिड संबंधी समस्या होने बार-बार उल्टी होने की समस्या हो जाती है। पेट में लंबे समय से हल्का मीठा दर्द है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

पेट के गैस से सिर में दर्द नहीं
पेट में गैस की समस्या से पीड़ि़त लोगों की शिकायत होती है कि इस वजह से उन्हें सिर में दर्द रहता है। जबकि हकीकत ये है कि इन लोगों को डिस्पेप्सिया की समस्या है इसमें रोगी को गैस के साथ माइग्रेन की तकलीफ होती है और उसे लगता है कि गैस सिर में चढ़ गई है जबकि ऐसा नहीं होता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टरी सलाह के साथ दवा का सेवन करने से ही आराम मिल सकता है।

इनका परहेज करने से होगा फायदा
पेप्टिक अल्सर के रोगी को मिर्च मसाला, तुली भुनी चीजें, जंक और फास्ट फूड, बांसी खाना, सिगरेट, शराब का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। ये चीजें पेट में गर्मी करती हैं जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इस बीमारी की चपेट में आने के बाद हरी सब्जियों और मौसमी फल खाने से फायदा मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो