scriptHealth Tips: शोध के दौरान पता चला है कि शाकाहारियों को बोन फ्रैक्चर का खतरा ज्यादा होता है, जानिए कैसे करें बचाव | Health Tips: Vegans are at a greater risk of bone fracture | Patrika News

Health Tips: शोध के दौरान पता चला है कि शाकाहारियों को बोन फ्रैक्चर का खतरा ज्यादा होता है, जानिए कैसे करें बचाव

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2021 10:20:20 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: एक नए रिसर्च के दौरान ये बात सामने आई है कि जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं उनको फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है।

Health Tips

Health Tips

नई दिल्ली। Health Tips:शाकाहारी भोजन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शाकाहारी भोजन जल्दी से पच भी जाता है और आप कुछ ही देर में हल्का महसूस करने लगते हैं। शाकाहारी भोजन को अच्छा माना जाता है, लेकिन वहीं एक चौकानें वाला अध्ययन सामने आया है। ये अध्यन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, इंग्लैंड के द्वारा किया गया है। उसमें बताया गया है कि जो भी शाकाहारी व्यक्ति हैं उनको शरीर के किसी भी पार्ट में बोन फ्रैक्चर का खतरा बना रहता है। उनके इस अध्यन के अनुसार सबसे ज्यादा खतरा कुल्हे की हड्डी में फ्रैक्चर होने का खतरा अधिक होता है।
वहीँ एक और अध्यन के बारे में हम आपको बताते हैं जर्मन फेडरल फॉर असेसमेन्ट के द्वारा ये करी गई थी उनके अध्यन के अनुसार, एक वेजीटेरियन आहार को फॉलो करने वाले लोगों में कम अल्ट्रासाउंड वैल्यू थी, जो हड्डियों को कमजोर होने का संकेत देता है।
और भी बहुत सारे ऐसे अध्यन हैं जिनके अनुसार ये पता चला है कि प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन सेहत के लिए जरूरी है। इसलिए यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको अपनी डाइट का खासतौर पर अधिक ध्यान रखना चाहिए। ताकि बोन फ्रैक्चर का खतरा कम रहे।
Health Tips
इसलिए जानते हैं शाकाहारी लोग अपनी डाइट में क्या शामिल कर सकते हैं-
फल और सब्जी को रोजाना करें डाइट में शामिल
वेजीटेरियन के लिए फल और सब्जी ही अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें प्रोटीन,कैल्शियम ,फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और पोषक तत्त्व होते हैं। आप अपनी डाइट में ब्रोकोली,गोभी,आलू, पपीता,अनार, स्प्रॉउट्स,संतरा, और नींबू शामिल कर सकते हैं।
-विटामिन डी और विटामिन सी को करें शामिल
विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। विटामिन सी और विटामिन डी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं । संतरा,नींबू,मशरूम को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: खाने में कौन से चीज बनाएगी आपको ताकतवर
-प्रोटीन का सेवन करें
हड्डियों की मजबूती और उनके विकास के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है। इसलिए प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए।
हड्डियों के लिए कैल्शियम का सेवन जरूरी
कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में होना जरूरी है। कैल्शियम का सेवन बोन फ्रैक्चर के खतरे को कम करता है। इसलिए शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में कैल्शियम का सेवन जरूर करना चाहिए। दूध,पनीर,बीन्स, पालक आदि का आप सेवन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो