scriptHEALTH TIPS : गहरी नींद सोने के दौरान शरीर क्या करता है? | HEALTH TIPS: What does the body do while sleeping soundly? | Patrika News

HEALTH TIPS : गहरी नींद सोने के दौरान शरीर क्या करता है?

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2020 02:23:14 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

शरीर में आंतरिक मरम्मत का काम सोने के दौरान रात में होता है। जब हम गहरी नींद में होते हैं तो शरीर क्लीनिंग का कार्य करता है। इससे शरीर अगले दिन काम करने के लिए तैयार होता है। आप जिम या घर में मसल्स वर्कआउट करते हैं तो फिर उन्हें रिकवर और रिपेयर होने के लिए आराम देना भी जरूरी है।

HEALTH TIPS

एक्सपर्ट कहते हैं कि इसलिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए और अपने वर्कआउट को भी बदलते रहना चाहिए।
इसलिए सर्दी होती है बेहतर
मसल्स की रिकवरी अच्छे से होती है। गर्मियों में जितनी एक्सरसाइज आपको पूरी तरह से एग्जॉस्ट कर देगी सर्दी के मौसम में वही एक्सरसाइज कम पड़ जाती है। जैतून का तेल, पनीर, शहद, मूंगफली, आंवला, बेसन का लड्डू, अखरोट, चॉकलेट, छुहारे, किशमिश, च्यवनप्राश आदि डाइट में शामिल करें। आहार में काबुली चने, पनीर, टोफू, सोयाबीन, सोया मिल्क, विभिन्न फलियां व दालों को शामिल कर सकते हैं। क्या और कब लेना है ये हर व्यक्ति के अपने-अपने समय पर निर्भर करता है।

प्रोटीन से भरपूर डाइट

मसल्स पॉवर बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। सामान्यत: प्रति किलोग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इसीलिए प्रोटीन की जरूरत व्यक्ति की गतिविधि और वजन के हिसाब से होती है। प्रोटीन को लेकर सर्टीफाइड हैल्थ कोच की मदद ले सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि सामान्य डाइट में कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन मसल्स के लिए कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा को संतुलित करना जरूरी है और प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होती है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं रात में अपने पास एक एक बड़े बर्तन में शहद मिला दूध रखें। रात में जब भी नींद टूटे तो इसे पीकर सो जाएं। ये वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। रात में मिली यह एक्स्ट्रा खुराक वजन बढ़ाने में मददगार मानी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो