scripthealthy food for healthy heart | हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को | Patrika News

हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

हार्ट को यदि आप स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे में इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं,ये फूड्स आपको स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहयक होते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 30, 2021 10:26:00 pm

नई दिल्ली। हार्ट की सेहत को यदि आप मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ये डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करने कि जरूरत होती है, यदि आप सही तरीके से लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो शरीर से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं वहीं हार्ट हमारे सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है, यदि आप हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में डाइट के ऊपर ध्यान रखने कि अधिक आवश्य्कता होती है। इसलिए यदि आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में इन चीज़ों को फॉलो कर सकते हैं।
हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को
healthy food for healthy heart
दालचीनी
दालचीनी का सेवन अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है,दालचीनी न केवल खाने में स्वाद और महक को बढ़ाती है बल्कि कई बीमारियों को भी शरीर से दूर रखती है,यदि आप भी अपने हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखना चाहते हैं दालचीनी का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। दालचीनी से सेवन से धमनियों में ब्लॉकेज का खतरा नहीं रहता है। आप दालचीनी का सेवन अनेकों तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि खाने में मसाले के तौर पर स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।
हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स कोलहसुन
लहसुन कई सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होता है,लहसुन के सेवन से कई समस्याएं दूर होती जाती हैं वहीं ये हार्ट हेल्थ को भी स्वस्थ बना के रखने में सहयक होता है यदि आप लहसुन का सेवन रोजाना करते हैं तो ये हार्ट को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होता है। आप लहसुन का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि मसाले के तौर पर, इसके खाने पर,लहसुन को खाने से आपके सेहत से वहीं दिमाग की सेहत भी स्वस्थ रहती है। इसलिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं।
हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स कोअलसी
अलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी होता है अलसी के सेवन से कई बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं,यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अलसी का सेवन कर सकते हैं वहीं ये दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी सहायक होते है। दिल की सेहत को यदि आप स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो अलसी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप अलसी का सेवन अनेकों तरीकों से कर सकते हैं जैस कि भुनी हुई हुई अलसी के रूप में,आप अलसी के मिठाई को भी शामिल कर सकते हैं।
हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स कोहल्दी
हल्दी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है,हल्दी कई सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होती है, हल्दी के सेवन से कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है, यदि आप हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो हल्दी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। हल्दी के सेवन से कई समस्याएं भी दूर होतीजाती हैं वहीं ये हार्ट हेल्थ को भी स्वस्थ बना के रखते हैं।
हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.