scriptOmicron से जल्दी रिकवरी के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड | Healthy foods in diet for quick recovery from Omicron | Patrika News

Omicron से जल्दी रिकवरी के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 01:33:41 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

ओमीक्रॉन वेरिएंट बहुत ही तेजी से फ़ैल रहा है, ऐसे में इससे संक्रमित व्यक्ति को डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर खासतौर पर ध्यान देने कि जरूरत होती है इसलिए आपको डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि ये रिकवरी में भी मदद करें और आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट हो जाए।

Omicron से जल्दी रिकवरी के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड

Omicron

ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले फिर से नजर आ रहे हैं ऐसे में यदि आप इससे संक्रमित हो चुके हैं और रिकवरी कर रहे हैं तो डाइट के ऊपर खासतौर पर धयान रखने कि जरूरत होती है,डाइट में ऐसी चीजों की सेवन करने कि जरूरत होती है जो आपको स्वस्थ बना के रखने में बेहद मदद करें, वहीं इनके सेवन से अपपकी रिकवरी भी तेज हो जाए और ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी आपकी मदद करें। इसलिए डाइट में आप इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। जो आपको स्वस्थ बना के रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।
विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ
विटामिन सी युक्त चीजों को डाइट में शामिल करें
यदि हम एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जिम्मेदार विभिन्न विटामिन और खनिजों को देखें, तो विटामिन सी वह है जो पूरी तरह से बेहतर प्रतिरक्षा के लिए देखा जाता है। एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो हमारे प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है। इस प्रकार, किसी को खट्टे फल, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, अमरूद, कीवीफ्रूट, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी और पपीता जैसे खाद्य पदार्थों का हमें रोजाना सेवन करना चाहिए।
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
प्रोटीन फिर से सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो मांसपेशियों के निर्माण के दौरान कोशिका क्षति की मरम्मत में मदद करता है, जो आपकी प्रतिरक्षा को और बढ़ाता है। प्रोटीन ओमीक्रॉन के कारण हुई कोशिका क्षति को ठीक करने में मदद करता है। इसी कारण से, जो लोग ओमीक्रॉन से ठीक हो गए हैं, उन्हें बीज और नट्स, दाल, डेयरी उत्पाद, चिकन, अंडा और मछली जैसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हों।
खूब पानी पिएं
सर्दियों में लोग बहुत कम पानी पीते हैं, लेकिन अगर आप ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं तो आपको खूब पानी पीना चाहिए. इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। आप ग्रीन टी और काढ़ा भी पी सकते हैं। ओमीक्रॉन में जल्दी ठीक होने के लिए खूब पानी पिएं। शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है

भरपूर फाइबर
ओमीक्रॉन से रिकवरी के लिए आपके लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। इसके लिए अपने नाश्ते में फाइबर से भरपूर आहार को शामिल करें। आप नाश्ते में रागी या दलिया भी खा सकते हैं। यह फाइबर, विटामिन-बी और कार्ब्स से भरपूर होता है। यह खाना जल्दी पच जाता है। आप चाहें तो नाश्ते में अंडा भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Omicron के बढ़ते खतरे के बीच घटाई गई होम आइसोलेशन की अवधि, जानिए क्या हो सकता है ये खतरनाक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो