scriptHeart Health: अपने दिल का रखें ख्याल, 30 के बाद इन जरूरी बातों पर दें ध्यान | Heart Health: Take care of heart even after 30, use this tips | Patrika News

Heart Health: अपने दिल का रखें ख्याल, 30 के बाद इन जरूरी बातों पर दें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2021 04:20:20 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Heart Health: बढ़ती उम्र के साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। 30 की उम्र ऐसी होती है जो आपको आपके हार्ट के बारे में पहले से बहुत कुछ बताने लगती है। इसलिए पहले से इससे बचें और इसके लक्षण जान लें।

Heart Health

Take care of your heart even after 30

नई दिल्ली। बीमारी वैसे तो बिन बुलाए मेहमान की तरह होती है जो कभी भी एकदम से आ जाती है। पर क्या आपको पता है कि यह आने से पहले आपको कुछ संकेत देने लगती है जिसको आधे से ज्यादा लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लोग तब सीरियस होते हैं जब वे बीमारी के गिरफ्त में आ जाते हैं। इसलिए यदि आपको कोई लक्षण दिखते हैं तो उसे हल्के में ना लें बल्कि जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास जाएं। हम आपको दुनिया में तेज़ी से फ़ैल रही बीमारी हार्ट अटैक ( Heart Health ) के बारे में बताएंगे। इस बीमारी से लाखों लोग रोज़ाना मरते हैं। इसलिए इसके बारे में पता होना आपके लिए बेहद जरूरी है।
यह भी पढ़ें: सर्दी में कैसे बचें हार्ट की बीमारियों से

हार्ट हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है, यदि ये चंद सेकंड्स के लिए काम ना करे तो हम तुरंत ही मर सकते हैं। ऐसे में हार्ट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हार्ट की बीमारी ज़्यादातर 40 के ऊपर ही देखने को मिलती है, पर यदि हम इसका ध्यान युवा अवस्था से रखना शुरू करें तो ये बीमारी का खतरा आगे जाकर टल जाता है। पर युवा अवस्था तो अक्सर हमारे करियर, ड्रीम्स, खानपान में ही निकल जाता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ हार्ट का भी ध्यान रखें। इसलिए आज हम कुछ लक्षणों के बारे में बात करेंगे जिनको दिखते ही आपको सतर्क हो जाना चाहिये।
यह भी पढ़ें:किन लक्षणों से समझें दिल की बीमारी है या नहीं

1. सीने में दर्द रहना

सीने में दर्द होना नार्मल सी बात है क्योंकि बहुत से लोग इसको एसिडिटी का लक्षण समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन ये एक गंभीर लक्षण है। जिसे अनदेखा नहीं करना चाहिये। हालांकि यह लक्षण हार्ट के केस में बहुत देर से समझ आता है। यदि आपके सीने में दर्द हो या पसीना आता रहे तो तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं और इसकी वजह भी जान लें की क्या ये किसी और बीमारी के लक्षण तो नहीं है।
2. शरीर के किसी पार्ट में झुनझुनाहट होते रहना

बढ़ता हुआ मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही आपको हार्ट का मरीज बना सकते हैं। ऐसे में अपने खाने पीने का ध्यान बहुत रखें। यदि शरीर का कोई हिस्सा अच्छे से काम नहीं कर पा रहा हो या झुनझुनाहट बनी रहती हो तो यह हार्ट की प्रॉब्लम से भी हो हो सकती है। इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
3. जल्दी-जल्दी चलते वक्त हांफने लगना

यदि आप जल्दी-जल्दी चलते वक्त हांफ रहे हैं तो यह भी बुरा संकेत हो सकता है। क्योंकि जब आप देर तक काम करते हैं फिर थकते हैं तो ये नेचुरल है। लेकिन हल्का- फुल्का काम करके ही आप थक जाते हैं तो ऐसे में डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो