script

जानिए पीनट बटर वज़न कम करने में कितना मददगार है और क्या हैं इसके फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2021 09:16:23 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

वज़न कम करने के लिए हम तरह तरह की डाइटिंग करते है योग से जिम तक जाते हैं ।आज आप एक ऐसे एक सुपरफूड के बारे में बताने जा रहें हैं जो वेट लॉस में आप के लिए मददगार हो सकता है । पीनट बटर एक सुपरफूड है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैट शामिल होता है जो नट्स में पाया जाता है। पीनट बटर में विटामिन B5 जिंक आयरन पोटैशियम और सेलेनियम होते हैं। यह वजन घटाने के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है।

Peanut Butter Benefits for Weight Loss

Peanut Butter Benefits for Weight Loss

नई दिल्ली : पीनट बटर की मदद से आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। पीनट बटर प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही अगर आप जिम करते हैं तो उस दौरान भी पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। फिट रहने तके लिए कई सेलिब्रिटीज भी पीनट बटर का उपयोग करते है । इससे पूरे दिन आपको भूख नहीं लगती है। पीनट बटर मूंगफली के दानों से बना होता है। आप चाहे तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं पीनट बटर के बारे में ।
पीनट बटर से कैसे वजन कम कर सकते हैं और इसे होने वाले फायदे

1. वजन घटाने में सहायक हो सकता है पीनट बटर
पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और फोलेट दोनों स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा फाइबर आपके पाचन में भी सहायता करता है। इसके लिए आप कम शुगर वाले पीनट बटर ब्रांड को चुन सकते हैं। जिम करने के दौरान भी आप पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. हेल्दी फैट से भरपूर पीनट बटर
एक चम्मच पीनट बटर में तकरीबन 100 कैलोरी होती है लेकिन यह कैलोरी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। यह केवल हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि दिल की बीमारियों और मोटापे को दूर करने में भी मदद रखता है। वहीं इसके विपरीत सैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ा सकती है।
3. ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
पीनट बटर में दूसरे प्रोसेस्ड फूड के मुकाबले कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। फूड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता होने पर शरीर में शुगर का लेवल अधिक बनने लगता है। जिसके कारण मोटापा दिल की बीमारी और डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इसलिए आप शुगर रहित पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।
4. खाने की क्रेविंग नहीं होगी
पीनट बटर की एक सबसे अच्छी बात ये है कि इसको खाने के बाद आपको खाने की क्रेविंग नहीं होती है। यह आपके बार-बार खाने की आदत पर भी कंट्रोल करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की जरूरतों की पूर्ति करता है। इसे आप वार्कआउट से पहले और बाद में भी खा सकते हैं।
5. आंखों के लिए लाभकारी हो सकता है पीनट बटर
अगर आपकी आंखें जल्दी थक जाती है तो पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
पीनट बटर कब खाना चाहिए
पीनट बटर को सुबह या शाम में खा सकते हैं क्योंकि इस समय हमारे शरीर को भरपूर भोजन की जरूरत पड़ती है। आप सुबह में ब्रेड या सेब पर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। इसके अलावा शाम के समय में ब्रेड को कुरकुरा करके इसपर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। बहुत ज्यादा भूख लगने पर भी आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।
एक दिन में कितनी पीनट बटर खाना चाहिए
अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है। पीनट बटर के कई स्वास्थ्य लाभ है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए खतरे की घंटी बन सकता है। डॉ मुटरेजा के अनुसार, एक दिन में इसका 1 या 2 चम्मच से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक सेवन से आपको अपच या पेट की अन्य परेशानी हो सकती है।
पीनट बटर कैसे खाएं
1. पीनट बटर को आप अपनी मॉर्निंग स्मूदी में दो चम्मच डालकर खा सकते हैं।

2. सलाद में भी आप एक चम्मच पीनट बटर डालकर खा सकते हैं।

3. इसके अलावा आप रोटी के साथ भी पीनट बटर खा सकते हैं।
4. प्याज, लहसुन और टमाटर के साथ थाई शैली में पीनट बटर सूप बना सकते हैं।

5. जमें हुए दही के साथ भी पीनट बटर खा सकते हैं।

6. दलिया या ओट्स के साथ भी पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो