scriptएलेर्जी के लक्षण को पता लगाने के लिए ये हैं कुछ आसान तरीके, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज | Here are some easy ways to prevent allergy symptoms | Patrika News

एलेर्जी के लक्षण को पता लगाने के लिए ये हैं कुछ आसान तरीके, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2021 12:29:14 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

एलेर्जी की समस्या ऐसी होती है जिससे अधिकतर लोग पीड़ित रहते हैं। वहीं कई लोग इसके लक्षणों से परेशान रहते हैं और इसको समझ नहीं पाते हैं। इसलिए आज हम आपको एलेर्जी के इन लक्षणों के बारे में बातएंगें।

Here are some easy ways to prevent allergy symptoms

Here are some easy ways to prevent allergy symptoms

नई दिल्ली। कई लोग आपको ऐसे मिल जायेंगें जो एलेर्जी की समस्या से परेशान रहते होंगें लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि उनको एलेर्जी भी है। एलेर्जी की बात करें तो आमतौर पर लोगों को स्किन और खांसी-जुकाम जैसी एलेर्जी रहती ही है। कई लोगों को वायु प्रदूषण सूट नहीं करता है, हवा में मौजूद कणों और धूल-मिट्टी से भी एलेर्जी का शिकार लोग बन जाते हैं। एलेर्जी की बात करें तो यदि आप शुरुआत में ही इसको भांप लें और इसका इलाज कर लें तो ये सही हो सकता है। और इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।
इसलिए आज हम आपको कुछ आसन तरीकों के बारे में बताएंगें जो एलेर्जी की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
Here are some easy ways to prevent allergy symptoms
चलिए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-

1. आंखों में सूजन का बना रहना
यदि लगातार आपकी आंखों में सूजन की समस्या बनी रहती है तो ये भी एक प्रकार का एलेर्जी का कारण हो सकता है। आँखों में लगातरा सूजन आना, आँखों से पानी आते रहना या आंखों का लाल हो जाना ये एलेर्जी का कारण हो सकता है। ये कई कारणों से हो सकते हैं जैसे कि आंखों की सेहत का सही से ध्यान न रखना, आंखों में धूल या मिट्टी से एलेर्जी हो जाना आदि कारण हो सकते हैं। वहीं ऐसी स्थिति को ठीक रखने के लिए आप डॉक्टर का सहारा ले सकते हैं। ये एलेर्जी की समस्या यदि आपको बार-बार रहती है तो आंखों को बार-बार ठंडे पानी से धोएं या ऑय ड्राप का भी इस्तेमाल करते रहे।
2. यदि आपको बिना बाहर जाए हुए ही छीकें, जुकाम या खांसी की समस्या रहती है तो ये एक कारण हो सकता है कि आप एलेर्जी के शिकार हो गए हैं। इसके और लक्षणों की बात करें तो नाक से पानी आना, गले में दर्द व खरास होना, आंखों से पानी आना, गले में लगातार दर्द होते रहना आदि लक्षण हैं। ये अधिकतर लोगों को हवा में मौजूद कणों या धूल -मिट्टी के कारण भी हो सकते हैं। वहीं यदि आपको छींक बार-बार आती है तो ये फ़ूड एलेर्जी के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए ये एक प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है।
3. एलेर्जी की समस्या बनी रहने से आपको लगातार उलटी आना, कमजोरी होना, सिर दर्द होना, दस्त के जैसी भी समस्या आ सकती है। वहीं शरीर में लगातरा दर्द और सूजन की प्रॉब्लम भी आपको हो सकती है। कोशिश करें कि यदि आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो उसका साफ़-सफाई के ऊपर अधिक ध्यान दें। रोजाना नहाएं, और लैवेंडर ऑइल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं नहाने में आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। लेकिन ये लक्षण फिर भी कम नहीं होते हैं तो आप डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लें। ताकि ऐसी समस्या का जल्द से जल्द ठीक किया जा सके।
यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा को तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

4. कई बार एलेर्जी फ़ूड की वजह से भी हो सकती है। यदि किसी खाद्य पदार्थ में कुछ ऐसी चीजें हो सकती हैं जो आपको सूट न करे और आप उसका सेवन कर लें तो इससे काफी ज्यादा नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। फ़ूड में एलेर्जी होने के कारण आपके त्वचा में रैसज और अत्यधिक खुजली की समस्या हो सकती है। और इसके कारण मुँह के अंदर भी बार-बार खुजली हो सकती है। यदि किसी भी फ़ूड को खाने के बाद आपको ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो समझ जाइए कि ये फ़ूड आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। वहीं आप डॉक्टर से भी अपनी समस्या का जिक्र कर सकते हैं।
5. मौसम में बदलाव आने के कारण भी आपको त्वचा में समस्या हो सकती है। किसी -किसी व्यक्ति को मौसम में बदलाव आते ही त्वचा में अनेकों शिकायतें हो जाती हैं। इन लक्षणों में आपकी त्वचा का लाल पड़ जाना, खुलजी होना, चिक्क़ते या स्पॉट्स पड़ जाने जैसी अनेकों समस्याएं हो सकती हैं। इसके आलावा पीठ, छाती, बाहों आदि पर खूब सारे रैसज या छाले जैसे संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए मौसम में आने वाले बदलाव के कारण आप अपनी त्वचा को ढककर सही से रख सकते हैं। क्रीम का उपयोग कर सकते हैं जो त्वचा के लिए अच्छी हो। वहीं डॉक्टर को भी आप पहले से दिखा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो