scriptHealth Benefits of Anjeer: इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है अंजीर, जानें और भी फायदे | here are the amazing health benefits of figs | Patrika News

Health Benefits of Anjeer: इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है अंजीर, जानें और भी फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2021 06:12:06 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

अंजीर की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए आपको भी अंजीर को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करना चाहिए।
 

: इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है अंजीर, जानें और भी फायदे

Health Benefits of Anjeer

नई दिल्ली। अंजीर की बात करें तो ये एक हरे रंग का ड्राई फ्रूट होता है। अंजीर का स्वाद बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है वहीं ये कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके रोजाना सेवन से कई सारी बीमारियां दूर होती जाती हैं वहीं ये अनेकों पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। अंजीर में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट्स,फाइबर,विटामिन्स आदि चीजों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके रोजाना सेवन से शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। वहीं ये डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रण में रखता है।
आइए जानते हैं यदि आप अंजीर को रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
1.पाचन रहता है मजबूत
यदि आप पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। अंजीर का रोजाना सेवन आपके पाचन तंत्र को मजबूत और पेट से जुड़ी कई समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने के लिए आप अंजीर को पानी में भिगों दें फिर इसका सेवन करें। अंजीर पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों को दूर करेगा साथ ही साथ आपके पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखेगा। यदि आपको पेट में दर्द,अपच,गैस के जैसी समस्याएं रहती हैं तो भी अंजीर का सेवन लाभदायक हो सकता है।
immunity
2.वेट लॉस में होता है मददगार
वेट को कम करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। फाइबर वजन को कम करने में लाभदायक हो सकता है। इसका सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है। यदि आप रोजाना एक मुट्ठी अंजीर का सेवन रोजाना सुबह करते हैं तो इससे शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं। बहुत सारे रिसर्च के दौरान इस बात का पता चलता है कि इसके सेवन से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। वहीं इसके रोजाना सेवन से ओवरईटिंग के खतरे को कम किया जा सकता है।
weight loss
3.डायबिटीज के मरीजों के लिए
अंजीर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकता है। अंजीर में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। वहीं डायबिटीज के पेशेंट्स इसकी पत्तियों से बने चाय का सेवन भी कर सकते हैं। डायबिटीज के पेशेंट्स को यदि रोजाना अंजीर से बनी हुई चाय पिलाई जाती है तो ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम रहती है उन्हें अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
diabetes
4.स्किन के लिए
अंजीर का सेवन त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। अंजीर में कई तरह के विटामिन्स,मिनरल्स,एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को बैलेंस करते हैं। अंजीर के रोजाना सेवन से आपकी त्वचा चमकदार बनी रहती है। वहीं त्वचा को खूबसूरत बना के रखने के साथ-साथ ये बालों के ग्रोथ के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है। अंजीर के रोजाना सेवन से आपके बाल और स्किन दोनों अच्छे हो जाते हैं। क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स,विटामिन्स,मिनरल्स आदि चीजों से भरपूर होते हैं।
skin
5. लिवर की सेहत के लिए
अंजीर का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसके फल के साथ-साथ इसकी पत्तियों के रोजाना सेवन से भी लिवर की सेहत लम्बे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। अंजीर के पत्तियों की बात करें तो इसमें अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। वहीं इसकी पत्तियों में हेप्टोप्रोटेक्टिव नामक एक तत्व पाया जाता है जो शरीर में से हानिकारक तत्वों को शरीर से दूर रखता है। वहीं ये लिवर की सेहत को भी स्वस्थ रखता है। आप अंजीर के फल को तो डाइट में शामिल करें हीं वहीं इसकी पत्तियां भी शरीर को ढेरों लाभ पंहुचा सकती है।
Health Benefits of Anjeer: इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है अंजीर, जानें और भी फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो