scripthere are the tips which helps you to lose weight fast | Weight Control Tips: बढ़ते हुए वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं काम | Patrika News

Weight Control Tips: बढ़ते हुए वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं काम

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि मोटापे की समस्या से अधिकतर लोग बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगें जो मोटापे की समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होंगें।

नई दिल्ली

Updated: November 26, 2021 08:34:14 pm

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि मोटापे की समस्या से लोग बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं। मोटापा न सिर्फ शरीर को खराब करता है बल्कि अपने साथ कई सारी बीमारियों को भी लेकर आते हैं। जैसे कि डायबिटीज, शुगर, हाइपरटेंशन आदि। वजन को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो कोशिश करें कि डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें फैट की मात्रा ज्यादा न हो। वहीं रोजाना व्यायाम करने की कोशिश करें। सुबह उठें, घूमने जाएँ, एक्सरसाइज करें। ताकि वजन तो कम रहे ही साथ ही साथ आप स्वस्थ भी रहे। वजन कम करने में डाइट का एक अहम रोल होता है।
इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि डाइट में कौन-कौन सी चीज़ों को शामिल करना चाहिए।
Weight Control Tips: बढ़ते हुए वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं काम
Weight Control Tips
त्रिफला
त्रिफला की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। त्रिफला के रोजाना सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं ये अनेकों औषिधीय गुणों से भी भरपूर होता है। यदि आप त्रिफला को अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे वेट को कंट्रोल होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज सुबह आप त्रिफला का सेवन गर्म पानी के साथ करें। वहीं इसके पाउडर का सेवन पेट दर्द, पेट में गैस, अपच के जैसी अनेकों समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है।
यह भी पढ़ें: आप भी जानिए पेट से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्यों के बारे में

Weight Control Tips: बढ़ते हुए वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं कामलौकी का जूस
लौकी का सेवन सेहत के लिए लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। लौकी के सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती हैं वहीं ये वेट कंट्रोल में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। वेट कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो लौकी को आप अनेकों तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे कि सब्जी के रूप में, जूस के रूप में, सूप के रूप में। ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। वेट कंट्रोल करने के लिए आप लौकी के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
Weight Control Tips: बढ़ते हुए वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं कामखाली पेट करें नींबू का सेवन
नींबू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि बॉडी को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होती है। यदि आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना आपको नींबू को अपनी डाइट में स्माइल करना चाहिए। नींबू एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करेगा। इसके लिए रोजाना खाली पेट हलके गुनगुने पानी के साथ आप नींबू का सेवन करें। ये वेट लोस करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। वहीं लंबे समय तक आपके मेटाबोलिज्म को भी मजबूत बना के रखता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP assembly elections 2022: अखिलेश के वादाखिलाफी पर फूट-फूट कर रोई पूर्व मंत्री की पत्नी शमा वसीम, सपा पर भारी पड़ सकता है आंसूWeather News- दो दिन बाद मिलेगी सर्दी से राहत, तापमान में होगी बढ़ोतरीस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अभी कोरोना का खतरा बरकरार, 11 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, संक्रमण दर 17.75 फीसदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.